सहकारी सभा ईसपुर का सचिव कोर्ट में पेश, फिर पुलिस रिमांड पर भेजा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 14, 2020 - 06:36 PM (IST)

ऊना (सुरेंद्र): वित्तीय अनियमितताओं के मामले में गिरफ्तार किए गए कृषि सहकारी सभा ईसपुर के सचिव शाम लाल का 2 दिन का पुलिस रिमांड बढ़ गया है। पिछले 7 दिनों से पुलिस रिमांड पर चल रहे शाम लाल का आज रिमांड खत्म हुआ तो उसे फिर अदालत में पेश किया गया। अदालत ने 2 दिन और रिमांड पर भेजा है। इसकी पुष्टि करते हुए एएसपी विजिलैंस एवं एंटी क्रप्शन ब्यूरो सागर चंंद्र शर्मा ने बताया कि आरोपी सचिव से लगातार पूछताछ की जा रही है। अभी कई ओर मामलों पर उनसे पूछताछ की जाएगी।

विजिलैंस एवं एंटी क्रप्शन ब्यूरो इस बात का पता लगाने में जुटी हुई है कि आखिर करोड़ों रुपए के ऋण क्यों हासिल किए गए, किस-किस नाम पर यह राशि निकाली गई और उसे कहां खर्च किया गया। सवालों की फेरिहस्त लम्बी है और लगातार उनके जवाब पूछे जा रहे हैं। करोड़ों रुपए की इस कृषि सहकारी सभा में खाताधारकों को लौटाने के लिए कोई भी राशि नहीं है। खाताधारक पिछले काफी समय से पैसे की मांग कर रहे थे लेकिन उन्हें यह राशि नहीं मिल पा रही थी।

विजिलैंस एवं एंटी क्रप्शन ब्यूरो ने विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज करने के साथ सहकारी सभा के सचिव शाम लाल को गिरफ्तार किया था। इससे पहले उसके घर और अन्य ठिकानों पर छापामारी भी की गई थी। एसआईयू शिमला की टीम ने इस छापामारी को अंजाम दिया था। तमाम रिकार्ड को कब्जे मेें लिया गया है। इसकी गहनता से पड़ताल चल रही है। उधर, दूसरी तरफ राजस्व विभाग ने भी डिफाल्टर ऋण धारकों की प्रापर्टी को अटैच करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। इस संबंध में संबंधित तहसीलदारों को रिकॉर्ड देने के लिए कहा गया है।

डिफाल्टरों की सूची बनाई गई है। इस बात की भी जांच की जा रही कि आरोपी सचिव ने एक शपथ पत्र क्यों दिया था, जिसमें फर्जी हस्ताक्षरों की बात की स्वीकारोक्ती की गई है। तमाम तथ्यों की एसआईयू शिमला तथा विजीलैंस एवं एंटी क्रप्शन ब्यूरो की टीमें जांच कर रही हैं। करोड़ों रुपए वित्तीय अनियमितताएं के इस मामले में कडिय़ों को जोडऩे तथा तमाम खुलासे करने की कवायद की जा रही है।

विजिलैंस एवं एंटी क्रप्शन ब्यूरो इस बात की जांच करेगी कि करोड़ों रुपया आखिर कहां गया। खाताधारकों द्वारा जमा की गई राशि आखिर कहां गई। इन सवालों को ढूंढने में पूरे रिकॉर्ड की छानबीन की जा रही है और सचिव से भी पूछताछ की जा रही है। अभी तक की पूछताछ में हुए खुलासों को गोपनीय रखा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News