बड़ी खबर : टांडा अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजीटिव मरीज की दूसरी रिपोर्ट भी नैगेटिव

punjabkesari.in Saturday, Mar 28, 2020 - 08:15 PM (IST)

शिमला (योगराज): कांगड़ा जिला के टांडा अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजीटिव 2 मरीजों में से जिस मरीज की रिपोर्ट पिछले कल नैगेटिव आई थी, वहीं शनिवार को उक्त मरीज की दूसरी रिपोर्ट भी नैगेटिव आई है। जिस मरीज की दोनों रिपोर्ट नैगेटिव आई हैं वह पुरुष है। उक्त व्यक्ति सिंगापुर से कांगड़ा लौटा था। यह जानकारी अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने दी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक कुल 2409 लोग दूसरे देशों से आए हैं। इनमें से 724 लोगों ने जरूरी निगरानी अवधि को पूरा कर लिया है। शनिवार को टांडा में 24 व आईजीएमसी में 5 लोगों की जांच के सैंपल लिए थे, जिनकी रिपोर्ट भी नैगेटिव आई है।

सोशल डिस्टैंसिंग ही संक्रमण को रोकने का तरीका

उन्होंने बताया कि आज मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से सभी जिला के डीसी, एसपी और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से स्थिति का जायजा लिया तथा उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए। मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के डीसी को निर्देश दिए कि जनता को समय-समय पर हर प्रकार की जानकारी देते रहें और ये भी सुनिश्चित करें कि लोगों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो तथा आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धतता भी बनी रहें। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि सोशल डिस्टैंसिंग ही इस संक्रमण को रोकने का तरीका है, इसलिए खरीदारी करते समय भीड़ इकट्ठी न होने दें।

प्रदेश में टैलीमैडीसन हब होगा स्थापित

उन्होंने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत टैलीमैडीसन हब स्थापित किया जा रहा है और इसको हैल्थ वैलनैस सैंटर के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के साथ जोड़ा जा रहा है। इसमें मैडीसन, पिडियाट्रिक्स, सायकेट्री की टैली परामर्श सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस केंद्र में सुबह 8 से शाम 8 बजे तक परामर्श लिया जा सकेगा।

कोरोना मुक्त हिमाचल नाम से बनाई नई वैब एप्लीकेशन

उन्होंने बताया कि आईटी विभाग ने स्वास्थ्य विभाग के लिए कोरोना मुक्त हिमाचल नाम से नई वैब एप्लीकेशन बनाई है, जिसमें सभी गृह निगरानी में रखे गए लोगों की जानकारी उपलब्ध रहेगी। इसके लिए आईटी विभाग के निदेशक, सभी जिला सर्विलैंस अधिकारी, खंड चिकित्सा अधिकारी व डाटा एंट्री ऑप्रेटर को वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में  गृह निगरानी में रखे गए लोगों का ब्यौरा इस एप्लीकेशन में तुरंत अपलोड करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News