इंटरनल विश्वविद्यालय बडू साहिब में हुआ दूसरी अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 04:07 PM (IST)

सिरमौर (गोपाल) : उतर भारत के एकमात्र आधुनिक एवं आध्यात्मिक शिक्षा के केंद्र इंटरनल विश्वविद्यालय बडू साहिब द्वारा संचालित अकाल कॉलेज आफ बडू साहिब मे अनुसंधान पद्धति विषय पर दूसरी अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के जन संपंर्क विभाग के उप निदेशक मुकेश कुमार खन्ना ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अकाल नर्सिंग कॉलेज, पेशे में मूल्य आधारित शिक्षा प्रदान करने वाला एक उत्कृष्ट प्रमुख संस्थान है। नर्सिंग पेशे के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों में हाल की प्रगति के साथ नवीनतम करने के लिए विभिन्न सम्मेलनों, सेमिनारों, कार्यशालाओं का आयोजन करता है।
PunjabKesari

इस कार्यशाला का उद्देश्य प्रतिभागियों में विशेषज्ञता विकसित करने और पेशेवर विकास के लिए अनुसंधान की गुणवत्ता में सुधार करने में सक्षम बनाना था।इस कार्यशाला का शुभारंभ अकाल कॉलेज ऑफ डिवाइन संगीत के छात्रों द्वारा "शबद" के साथ शुरू हुआ।उसके बाद कार्यक्रम का संचालन रणजीत कौर प्रिंसिपल अकाल कॉलेज ऑफ नर्सिंग द्वारा दिया गयाI। अनमोल जोसेफ (सहायक प्रोफेसर, विजयरामी कॉलेज ऑफ नर्सिंग, हैदराबाद) ने नमूनाकरण तकनीकों के बारे में चर्चा की।
PunjabKesari

श्रीदेवी बालाचंद्रन (व्याख्याता, सुल्तान कबूस विश्वविद्यालय, ओमान) द्वारा शोध पद्धति के अवलोकन के साथ सत्र आगे बढ़ाया गया। डॉ. प्रमोद के गुप्ता (एसोसिएट प्रोफेसर, बायोस्टैटिस्टिक्स विभाग, पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़) ने नमूना आकार निर्धारण पर हस्तलिखित तैयारी पर प्रशिक्षण प्रदान किया। डॉ. नीता कुमार (प्रोफेसर, पैथोलॉजी, जामिया मिलिया इस्लामिया, केंद्रीय विश्वविद्यालय, नई दिल्ली) ने हस्तलिपि प्रशिक्षण पर हस्तलिखित तैयारी पर प्रशिक्षण प्रदान किया। इस अर्तराष्ट्रीय कार्यशाला में देश भर के विभिन्न नर्सिंग कॉलेजों के 150 से अधिक प्रतिनिधियों ने इस कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया। नर्सिंग पेशेवरों के बीच अनुसंधान पद्धति से संबंधित ज्ञान प्रदान करने के लिए अकाल नर्सिंग कॉलेज द्वारा यह एक महान प्रयास था। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News