HPU के 22 विभागों में भरी जाएंगी PHD की 106 सीटें

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 02:41 PM (IST)

शिमला(अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) में डायरैक्ट एडमिशन के जरिए 22 विभागों में पीएच.डी. की 106 सीटें भरी जाएंगी। विश्वविद्यालय ने सत्र 2019-20 के दौरान पीएच.डी. में रिक्त पड़ी सीटों का ब्यौरा जारी कर दिया है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन ने पीएच.डी. में प्रवेश के लिए डायरैक्ट एडमिशन से इन सीटों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 सितम्बर तय की गई है। पात्र उम्मीदवार निर्धारित तिथि तक आवेदन कर सकते हैं। पात्र उम्मीदवार जिन्होंने यू.जी.सी. नैट (जे.आर.एफ.)/यू.जी.सी.-सी.एस.आई.आर. इंस्पायर/राजीव गांधी फैलोशिप/ मौलाना आजाद फैलोशिप/अवार्डीज ऑफ टीचर/फैलोशिप/स्पांसर्ड बाय आई.सी.एस.एस.आर./डी.बी.टी.-जे.आर.एफ.ए., आई.सी.एम.आर. या अन्य सरकारी विभाग क्वालीफाई किया है, वे आवेदन कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय की ओर से जारी एडमिशन नोटिस के तहत हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के शिक्षक, कालेजों के शिक्षक भी डायरैक्ट एडमिशन के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। डायरैक्ट एडमिशन के जरिए पीएच.डी. की सीटें न भरे जाने की स्थिति में रिक्त पड़ी सीटों को भरने के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह प्रवेश परीक्षा दिसम्बर माह में होगी, जिससे संबंधित अधिसूचना बाद में जारी की जाएगी। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के डीन ऑफ स्टडीज प्रो. अरविंद कालिया ने कहा कि विभिन्न विभागों में पीएच.डी. की सीटों को डायरैक्ट एडमिशन के जरिए भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 सितम्बर तक आमंत्रित किए हैं।

PHD में दाखिले के लिए पात्रता शर्तें व अंकों में रिलैक्सेशन को लेकर सूचना जारी

पीएच.डी. में दाखिले के लिए पात्रता शर्तें व अंकों में रिलैक्सेशन को लेकर सूचना भी जारी कर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है। इसके तहत पीएच.डी. में दाखिला प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के पास मान्यताप्राप्त संस्थान से मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष प्रोफैशनल डिग्री होना जरूरी है, जिसमें 55 प्रतिशत अंक होने चाहिएं या जहां पर अंकों के स्थान पर ग्रेडिंग सिस्टम है तो इसके तहत ग्रेड बी (यू.जी.सी.-7 प्वाइंट स्केल) या प्वाइंट स्केल में इसके समकक्ष ग्रेड (मान्यताप्राप्त संस्थान से) होना जरूरी है। विश्वविद्यालय की ओर से जारी अधिसूचना के तहत 55 प्रतिशत अंकों या इसके समकक्ष ग्रेड में एस.सी./एस.टी./दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत की रिलैक्सेशन भी दी गई है।

किस विभाग में पीएच.डी. की कितनी सीटें उपलब्ध

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के गणित विभाग में पीएच.डी. की 2 सीटें उपलब्ध हैं। इसके अलावा फिजिक्स विभाग में 7, बायोसाइंसिस (जूलॉजी) में 3, बायोटैक्नोलॉजी विभाग में 5, फिजिकल एजुकेशन विभाग में 1, अंग्रेजी विभाग में 1, इतिहास विभाग में 4, राजनीतिक विज्ञान विभाग में 2, कॉमर्स विभाग में 4, अर्थशास्त्र विभाग मेें 5, हिन्दी विभाग में 3, लोक प्रशासन विभाग में 3, परफॉॄमग आर्ट्स (म्यूजिक) विभाग में 3, विजुअल आर्ट्स विभाग मेंं 3, पत्रकारिता विभाग मेें 2, भूगोल विभाग में 11, समाज शास्त्र विभाग में 2, लॉ विभाग मेें 20, विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग मेें 11, मनोविज्ञान विभाग मेें 6, एम.टी.ए. विभाग में 4 और एच.पी.यू.बी.एस. में 5 सीटें पीएच.डी. की उपलब्ध हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News