ज्वालाजी में घटिया पैचवर्क मामले का SDM ने लिया कड़ा संज्ञान

Thursday, Dec 12, 2019 - 04:24 PM (IST)

ज्वालामुखी (पंकज शर्मा): ज्वालाजी में सड़क पर पड़े गड्ढों को भरने के लिए किए गए घटिया पैचवर्क मामले का एसडीएम अंकुश शर्मा ने कड़ा सज्ञान लिया है और इस बाबत उन्होंने प्रोजैक्ट डायरैक्टर से बात की है, साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई है कि वह इस मामले में उचित कदम उठाएंगे। एसडीएम ने बताया कि बीते रोज ही लोगों के विरोध के बाद ये मामला उनके ध्यान में लाया गया था और जब उन्होंने खुद सड़क पर नजर दौड़ाई तो माना कि लोगों का विरोध सही है और पहली ही नजर में साफ दिख रहा है कि सड़क में जो पैचवर्क हुआ है, उसकी उतनी गुणवत्ता नहीं है, जितनी होनी चाहिए थी। उन्होंने बताया कि सड़क पर पड़े गड्ढों को लेकर वह पहले भी कई बार नैशनल हाईवे अथॉरिटी से बात कर चुके हैं लेकिन अब मामला उजागर होने के बाद उन्होंने दोबारा नैशनल हाईवे के प्रोजैक्ट डायरैक्टर से बात की है।

दोपहिया वाहन चालकों की बढ़ी मुसीबत

एसडीएम के अनुसार प्रोजैक्ट डायरैक्टर को बताया गया कि सड़क में हुए पैचवर्क की गुणवत्ता को लेकर जो सवाल लोगों द्वारा उठाए जा रहे हैं उसके बारे में वह खुद जांच करें व इस पर कड़ा संज्ञान लें। एसडीएम ने ये भी माना की रोड की हालत ठीक नहीं होगी तो स्वभाविक ही है कि दुर्घटनाएं बढ़ेंगी। बताते चलें कि शहर में बीते कई महीनों से सड़क पर पड़े इन गड्ढों की वजह से कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं और अब दोबारा इस घटिया पैचवर्क से दोपहिया वाहन चालकों को और मुसीबत आ सकती है। दरअसल सड़क पर किए पैचवर्क के कुछ ही घंटों में उखडऩे के बाद इससे निकली बजरी सड़क पर बिखरी पड़ी है जो दोपहिया वाहनों के लिए हादसे का कारण बन सकती है।

क्वालिटी कंट्रोलर विंग की कार्यप्रणाली भी कटघरे में

राष्ट्रीय राजमार्ग पर पैचवर्क के काम की निगरानी नहीं की जा रही है, इसे लेकर भी लोगों ने संबंधित विभाग को घेरा है और उसकी कार्यप्रणाली पर कई तरह के सवाल खड़े किए हैं। यही नहीं, विभाग लोगों ने क्वालिटी विंग की कार्यप्रणाली को भी कटघरे में खड़ा किया है, साथ ही इस तरह के मामलों में कड़ा संज्ञान लेने की बात की है। लोगों का आरोप है कि प्रदेश के कई क्षेत्रों में इस तरह के कार्य सामने आते हैं, लेकिन ऐसे मामलों में ठेकेदार पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जाती है। लोगों का आरोप है कि शहर में हुए पैचवर्क के कार्य का कुछ ही घंटों में ये हाल है तो अन्य जगहों पर कैसे हालात रहे होंगे, ये इस कार्य को देखकर ही स्प्ष्ट हो रहा है।

ये था मामला

बताते चलें कि ज्वालाजी व इसके साथ लगती जगहों पर सड़क पर पड़े गड्ढों को भरने के लिए किया गया पैचवर्क कुछ ही घंटों में उखड़ गया, जिसको लेकर ज्वालाजी के स्थानीय लोगों ने नैशनल हाईवे के खिलाफ मंगलवार को मोर्चा खोल दिया था। इसी बीच विभाग द्वारा जिस ठेकेदार को इन गड्ढों के भरने का कार्य दिया था, उसका भी लोगों ने घेराव किया था, साथ ही इस काम को रुकवा दिया था। लोगों का कहना था कि विभाग जल्द ही इन पैचवर्क का कार्य ठीक से करे और खानापूर्ति से परहेज करे।

Vijay