रिश्वत के आरोपी SDO पर कसा शिकंजा, 3 दिन के रिमांड पर

Friday, Sep 08, 2017 - 10:55 PM (IST)

कुल्लू: राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो विजीलैंस कुल्लू की टीम द्वारा गिरफ्तार किए गए राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एस.डी.ओ. चंदन सिंह को शुक्रवार को न्यायालय में पेश किया, जहां से उसे  3 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। सतर्कता विभाग की आरोपी से रिमांड के दौरान यह जानकारी जुटाने का प्रयास करेगी कि आरोपी ने इससे पूर्व कितने लोगों को रिश्वत लेकर अनापत्ति प्रमाण पत्र दिए हैं तथा किस-किस व्यक्ति को नियमों को ताक पर रखकर लाभ पहुंचाया है।

होटल व्यवसायी की शिकायत पर हुई कार्रवाई
बता दें कि बीते वीरवार की रात करीब साढ़े 9 बजे विजीलैंस की टीम ने एक होटल व्यवसायी की शिकायत के आधार पर उक्त आरोपी को 1 लाख रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया था। आरोपी एस.डी.ओ. के विरुद्ध बाशिंग गांव के एक होटल व्यवसायी अनापत्ति प्रमाण पत्र की एवज में 1 लाख रुपए की मांग कर रह था। शिकायत मिलते ही डी.एस.पी. के नेतृत्व में इंस्पैक्टर रिनचिन, सब इंस्पैक्टर प्रशांत सहित अन्य सहयोगियों के साथ योजना बनाकर जाल बिछाका आरोपी को रिश्वत के पैसों सहित रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। 

इसलिए मांग रहा था रिश्वत
कुल्लू-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर स्थित बाशिंग में देवधाम होटल है। होटल मालिक द्वारा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को होटल में जैनरेटर स्थापित करने के लिए आवेदन किया गया लेकिन आवेदक को अनापत्ति प्रमाण पत्र देने में एस.डी.ओ. टालमटोल करने लगा। एस.डी.ओ. द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र बनाने के लिए एक लाख की रिश्वत मांगी गई लेकिन होटल मालिक रिश्वत देकर काम करवाने के हक में नहीं था इसलिए उसने विजीलैंस विभाग के अधिकारियों को भ्रष्ट अधिकारी बारे सूचना दी। विजीलैंस टीम ने जाल बिछाया और मध्य प्रदेश निवासी चंदन सिंह को 1 लाख की रिश्वत लेते हुए धर लिया।