IHBT पालमपुर के वैज्ञानिकों का कमाल, सब्जियों से तैयार किया प्राकृतिक गुलाल

Thursday, Mar 05, 2020 - 11:27 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): गुलाल से अब त्वचा को हानि नहीं पहुंचेगी। सब्जियों से बने प्राकृतिक रंग होली में रंग बिखेरेंगे। गोभी व गाजर जैसी आम सब्जियों से वैज्ञानिक विधि से इन प्राकृतिक रंगों को वैज्ञानिकों ने तैयार किया है। हिमालय जैव संपदा प्रौद्योगिकी संस्थान पालमपुर के वैज्ञानिकों ने जैव प्रौद्योगिकी का उपयोग कर यह सफलता प्राप्त की है। संस्थान ने इस तकनीक के लिए पेटैंट लेने की प्रक्रिया भी आरंभ कर दी है। यह गुलाल पूरी तरह से प्राकृतिक स्रोत से तैयार किया गया है तथा इस गुलाल में किसी भी प्रकार का कोई विषैला तत्व नहीं होगा। 

खाद्य पदार्थों के लिए भी प्राकृतिक रंग किए विकसित

संस्थान द्वारा जैवसंपदा से प्राकृतिक रंग तैयार करने में सफलता प्राप्त की है। इन प्राकृतिक रंगों का उपयोग खाद्य तथा पेय पदार्थों के अतिरिक्त कॉस्मैटिक टैक्सटाइल तथा फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री में भी किया जा सकता है। संस्थान के वैज्ञानिकों ने ग्रीन टैक्नोलॉजी विकसित की है जिसके उपयोग से विभिन्न पौधों तथा सब्जियों से प्राकृतिक रंगों के एक्सट्रैक्ट प्राप्त किए हैं। 

क्या कहते हैं आईएचबीटी पालमपुर के निदेशक

आईएचबीटी पालमपुर के निदेशक डॉ. संजय कुमार ने बताया कि हिमालय जैव संपदा प्रौद्योगिकी संस्थान के वैज्ञानिकों ने सब्जियों से प्राकृतिक गुलाल तैयार किया है। जहां गुलाल पूरी तरह से प्राकृतिक है तथा इसमें किसी भी प्रकार का कैमिकल नहीं मिलाया गया है। यह त्वचा तथा स्वास्थ्य की दृष्टि से अनुकूल है तथा इसका पेटैंट प्राप्त किया जा रहा है।

Vijay