अब नए रंग-रूप में दिखेंगे स्कूल, DC ने बैठक में दिए ये निर्देश

Tuesday, Aug 21, 2018 - 03:00 PM (IST)

चम्बा: जिलाभर के स्कूल अब नए रंग-रूप में नजर आएंगे। डी.सी. हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में आयोजित हुई मंडे बैठक में इसको लेकर बाकायदा शिक्षा और पंचायत विभाग को दिशा-निर्देश भी जारी किए गए। उन्होंने कहा कि खंड स्तर पर मौजूद शिक्षा विभाग के अधिकारी संबंधित खंड विकास अधिकारियों और पंचायत प्रधानों के साथ समन्वय स्थापित करके 14वें वित्तायोग के फंड में इन कार्यों को शामिल करवाएं, ताकि उसी के अनुरूप धनराशि मुहैया की जा सके। डी.सी. ने कहा कि यदि 14वें वित्तायोग के फंड से सैल्फ  की धनराशि पूरी नहीं होगी तो फंड कन्वर्जैंस के माध्यम से भी दिए जा सकेंगे। यह काम चरणबद्ध तरीके से सम्पन्न होगा।

स्कूलों के रंग-रोगन का एक समान हो पैटर्न
उन्होंने कहा कि स्कूलों के रंग-रोगन का एक समान पैटर्न रखा जाए ताकि स्कूल भवन दूर से ही पहचाने जा सकें। सैल्फ को लेकर उन्होंने निर्देश दिए कि इस काम को एक सप्ताह के भीतर पूरा करवाया जाए और यदि आवश्यक हो तो स्कूल के शौचालय और पेयजल टंकियों के मुरम्मत कार्य को भी शामिल किया जा सकता है। जिला में होने वाली यह नई पहल एस्पीरेशनल जिला योजना का हिस्सा होगी और इसमें संबंधित ग्राम पंचायत के प्रधान की सक्रिय भागीदारी रहेगी।

एफ.सी.ए. मामले को वैबसाइट पर अपलोड करें
शहर से निकलने वाले कूड़े-कचरे के वैज्ञानिक निस्तारण के लिए डंपिंग साइट की व्यवस्था करने के मुद्दे पर डी.सी. ने नगर परिषद अधिकारी को निर्देश दिए कि उस जगह के एफ.सी.ए. मामले को आवश्यक मंजूरी के लिए वैबसाइट पर जल्द अपलोड किया जाए। उन्होंने जिला के सभी सरकारी स्कूलों में गठित अभिभावक-अध्यापक एसोसिएशन की नियमित बैठकों के आयोजन को सुनिश्चित बनाने की जरूरत पर भी जोर दिया और इस संबंध में बैठक में मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए।

नगर परिषद बताए उसके अधीन कितने किराएदार
डी.सी. ने कहा कि नगर परिषद अगली बैठक में यह बताए कि चम्बा में नगर परिषद के अधीन कितने दुकानदार किराएदार हैं और उनसे नगर परिषद कितना किराया वसूल कर रही है। नगर परिषद यह भी देखे कि क्या एग्रीमैंट की शर्तों की अनुपालना हो रही है या नहीं? बैठक में शामिल भगवान लक्ष्मीनाथ की संपत्तियों के मुद्दे को लेकर नगर परिषद अधिकारी ने डी.सी. को अवगत करते हुए कहा कि भगवान लक्ष्मीनाथ की विभिन्न जगहों पर मौजूद संपत्तियों को चिन्हित कर लिया गया है और बहुत जल्द उनके पूरे विवरण भी तैयार हो जाएंगे। डी.सी. ने नैशनल हाईवे 154-ए की डिमार्केशन के काम को भी पूरी गंभीरता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में पशुपालन विभाग के अधिकारी ने चम्बा में बिकने वाले मांस की नियमित जांच की व्यवस्था न होने का मुद्दा रखा।

मंडे बैठक में उपस्थिति सुनिश्चित करें अधिकारी
मंडे बैठक में कुछ जिलाधिकारियों की गैर-मौजूदगी पर नाखुशी जाहिर करते हुए डी.सी. ने कहा कि भविष्य में विभागों के जिलाधिकारी इस बैठक में अपनी उपस्थिति रखें। उन्होंने कहा कि यदि किसी वजह से जिलाधिकारी बैठक में शामिल नहीं हो सकते हैं तो वे अपने से एक पद अधीनस्थ अधिकारियों को ही इस बैठक में उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए कहें। उन्होंने कहा कि मंडे बैठक में कुछ मुद्दे जिला स्तर के भी होते हैं, ऐसे में अधीनस्थ अधिकारी न हो तो फैसला लेने की स्थिति में होते हैं और न ही उनके पास अपने विभाग से संबंधित जिला स्तर की सूचना मिल पाती है।

ये रहे बैठक में मौजूद
बैठक में ए.डी.सी. हेमराज बैरवा, सहायक आयुक्त रम्या चौहान, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण संजीव ठाकुर, आर.एम. सुभाष कुमार, जिला पंचायत अधिकारी हरबंस सिंह और जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सत्य पाल वर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Vijay