प्रथम टर्म व दूसरे टर्म की प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन स्कूल अपने स्तर पर करवाएगा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 12, 2021 - 10:55 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन) : प्रथम टर्म- और दूसरे टर्म परीक्षा 35-35 प्रतिशत पाठ्यक्रम के आधार पर होंगी। 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम बोर्ड पेपर में नहीं रहेगा। कोविड-19 महामारी से उत्पन्न हुई परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने निर्णय है, जिस पर कई शिक्षक संगठनों ने सहमति व्यक्त की है। स्कूल शिक्षा बोर्ड मुख्यालय में 23 शिक्षक संगठनों के सदस्यों की उपस्थिति में परीक्षा, असेस्मेंट और मूल्यांकन रिफोर्मस पर कार्यशाला का आयोजन किया गया है। इस वर्कशॉप में उपस्थित शिक्षक संगठनों एवं शिक्षाविदें ने परीक्षा के सफल आयोजन के लिए विचार रखे। प्रथम टर्म नवम्बर माह में तथा दूसरा टर्म अप्रैल माह में होगा। प्रथम टर्म का आयोजन बोर्ड द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्रों में स्कूलों में कार्यरत्त स्टाफ द्वारा स्वयं करवाया जाएगा जिसके लिए बोर्ड द्वारा प्रश्न पत्र-उत्तरपुस्तिकाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। प्रथम टर्म-1 व दूसरे टर्म की प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन सभी स्कूलों द्वारा अपने स्तर पर करवाया जाएगा। 

टर्म वाइज परीक्षा शुल्क में कटौती

टर्म-वाइज परीक्षा शुल्क का जो निर्धारण किया गया है, उसे 100 रुपए प्रति कक्षा 10वीं व 12वीं को इस सत्र के लिए कम किया गया है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले बोर्ड ने कुछ दिन पहले परीक्षा शुल्क में बढ़ौतरी की थी, जिसका कई संगठनों द्वारा विरोध किया जा रहा था। 10वीं कक्षा में फस्ट टर्म फीस 500 रुपए जबकि दूसरे टर्म में भी 500 रुपए परीक्षा शुल्क देने पडने थे। वहीं 12वीं कक्षा में प्रथम टर्म में 600 रुपए व दूसरे टर्म में माइग्रेशन फीस के साथ 800 रुपए विद्यार्थी को देने पडने थे लेकिन अब बोर्ड ने कटौती की है।

स्कूल समय की समाप्ति के उपरांत घरों में होगा मूल्यांकन

परीक्षा समाप्ति उपरांत सभी स्कूल बोर्ड द्वारा चिन्हित ड्रोपिंग सेंटर पर उत्तरपुस्तिकाओं को छोड़ेंगे जिस पर बोर्ड कार्यालय द्वारा गोपनीय अनुक्रमांक लगाए जाएंगे। उत्तरपुस्तिकाओं को गोपनीय अनुक्रमांक लगाने उपरांत पुनः चिन्हित ड्रोपिंग सेंटर से शिक्षकों को इसे मूल्यांकन के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। मूल्यांकन का कार्य शिक्षकों द्वारा स्कूल समय की समाप्ति के उपरांत अपने घरों में किया जाएगा। शिक्षकों की मांग पर नवम्बर माह उपरांत मानदेय बढ़ौतरी पर भी विचार करने का निर्णय लिया गया है।

मैट्रिक की कम्पार्टमेंट, श्रेणी सुधार तथा अतिरिक्त विषय की परीक्षा का परिणाम घोषित

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा अगस्त 2021 में संचालित मैट्रिक की कम्पार्टमेंट, श्रेणी सुधार तथा अतिरिक्त विषय की परीक्षा का परिणाम सोमवार को घोषित किया गया। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि इस परीक्षा में 243 परीक्षार्थी बैठे थे, जिनमें से 144 परीक्षार्थी उर्त्तीण हुए तथा परीक्षा परिणाम 59.26 फीसदी रहा। परीक्षार्थी कार्य दिवस के दौरान बोर्ड कार्यालय में मैट्रिक परीक्षा परिणाम संबंधी जानकारी ले सकते हैं। परीक्षा परिणाम बोर्ड वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि उत्तरपुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन, पुनर्निरीक्षण करवाने के इच्छुक परीक्षार्थी ऑनलाइन संबंधित स्कूल के माध्यम से बोर्ड वेबसाइट पर पुनर्मूल्यांकन शुल्क 500 रुपए तथा पुनर्निरीक्षण हेतू 400 रुपए प्रति विषय शुल्क के हिसाब से 26 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन हेतू आवेदन करने के लिए संबंधित विषय में कम से कम 20 फीसदी अंक होना अनिवार्य है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News