2 साल से बिना मान्यता के चल रहा था स्कूल, शिक्षा विभाग ने दिया नोटिस

Wednesday, Oct 16, 2019 - 10:23 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन) : जिला के एक प्राइवेट स्कूल को शिक्षा विभाग ने तीसरी बार नोटिस जारी कर दिया है। नोटिस के माध्यम से शिक्षा विभाग ने कहा है कि संबंधित प्राइवेट स्कूल पनैल्टी जमा करवाने के साथ मान्यता प्राप्त करे या फिर प्राइवेट स्कूल को बंद करें। शिक्षा विभाग की ओर से संबंधित प्राइवेट स्कूल को 10 दिन का समय दिया गया है। हालांकि उक्त प्राइवेट स्कूल की ओर से शिक्षा विभाग को पिछले 2 दिए गए नोटिस का जवाब भी नहीं मिला है। प्राइवेट स्कूल शिक्षा विभाग पर किस तरह हावी है, इसका अंदाजा साफ लगाया जा सकता है कि पिछले 2 नोटिस का जवाब उक्त प्राइवेट स्कूल की ओर से शिक्षा विभाग को नहीं दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक उक्त प्राइवेट स्कूल ने शिक्षा विभाग से बिना मान्यता प्राप्त किए ही शैक्षणिक सत्र शुरू कर दिया था। शिक्षा विभाग को सूचना मिली थी कि कांगड़ा के एक प्राइवेट स्कूल में बिना मान्यता प्राप्त किए ही शैक्षणिक गतिविधियां शुरू कर दी हैं। सूचना मिलते ही विभाग की टीम ने स्कूल का निरीक्षण किया था तथा दस्तावेजों की जांच की। उक्त निरीक्षण में सामने आया था कि उक्त स्कूल 2 साल से बिना मान्यता के चल रहा है।

न फाइल, न पनैल्टी जमा करवाई

शिक्षा विभाग ने कहा कि यदि स्कूल प्रशासन संबंधित स्कूल को चलाना चाहते हैं तो वह पनैल्टी जमा करवाएं उसके बाद संबंधित स्कूल फाइल लेकर आएं। पनैल्टी जमा करवाने के उपरांत ही फाइल ली जाएगी। अभी तक प्राइवेट स्कूल ने न फाइल जमा करवाई है और न ही पनैल्टी जमा करवाई है। न स्कूल बंद किया है और न ही कोई जवाब दिया है। शिक्षा विभाग की मानें तो उक्त स्कूल पर लाखों रुपए की पनैल्टी बनेगी।

क्या कहते हैं उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा

उधर, इस बारे उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा कांगड़ा राजकुमार शर्मा ने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकार क्षेत्र में जो कार्रवाई बनती है वह कर दी गई है। शिक्षा विभाग की ओर से इस मामले में निदेशक प्रारंभिक शिक्षा, डी.सी. कांगड़ा व एस.पी. कांगड़ा को भी चिट्ठी लिखी गई है। संबंधित स्कूल को तीसरी बार नोटिस जारी किया गया है। 10 दिन के भीतर जवाब मांगा गया है। नोटिस में कहा गया है कि स्कूल प्रशासन पनैल्टी जमा करवाए, उसके उपरांत फाइल जमा करवाए। संबंधित स्कूल का पिछले 2 नोटिस का भी अभी तक जवाब नहीं आया है।

Edited By

Simpy Khanna