बिना कागजात के बच्चों को ढो रहा स्कूल वाहन जब्त

Tuesday, Apr 23, 2019 - 04:40 PM (IST)

ज्वालामुखी (नितेश): ज्वालामुखी में बच्चों की जान से खुलेआम खिलवाड़ हो रहा है, जिसमें कुछेक निजी स्कूल सबसे आगे रहते हैं। ऐसा की एक मामला सोमवार को देखने को मिला, जब बच्चों से ओवरलोड एक निजी स्कूल वाहन को ज्वालाजी पुलिस द्वारा जब्त किया गया, जिसमें वाहन की क्षमता से अधिक बच्चों को ढोया जा रहा था। पीले रंग की टाटा मैजिक वाहन में नंबर भी टैम्परेरी था, जिसकी मान्य अवधि 1 या 2 दिन पूर्व ही समाप्त हो गई थी। इतना ही नहीं, थाना प्रभारी पुरुषोत्तम धीमान के नेतृत्व में लगाए गए नाके के दौरान जब ए.एस.आई. दुनी चंद ने उक्त स्कूल वाहन के चालक को वाहन के कागजात दिखाने को कहा तो वह कागजात भी नहीं दिखा पाया।

वाहन में ठूंस-ठूंस कर भरे गए थे 15 बच्चे

हैरत की बात यह थी कि 7 या 8 बच्चों को ले जाने की क्षमता वाले वाहन में 15 बच्चों को ठूंस-ठूंस कर भरा गया था। यही नहीं, वाहन में कोई अटैंडैंट तक नहीं रखा गया था। इसके अलावा न तो वाहन में स्कूल का नाम लिखा गया था और न ही उस स्कूल का कोई कॉन्टैक्ट नंबर, ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि जब प्रशासन की नाक के नीचे खुलेआम कानूनों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं तो बच्चों को अभिभावक किस प्रकार स्कूल छोड़ने जाएं।

सेफ्टी निर्देशों का पालन नहीं किया तो होगी कड़ी कार्रवाई

एस.डी.एम. ज्वालाजी राकेश शर्मा ने साफ किया है कि जो भी निजी स्कूल सरकार द्वारा निर्धारित स्कूल बस में सेफ्टी निर्देशों का पालन नहीं करेंगे तो उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि स्कूलों की बस में स्कूल बस आगे-पीछे लिखा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों को दिए गए निर्देश हर हालत में मानने पड़ेंगे, जिसके लिए एक पत्र भी प्रधानाचार्यों से लिख कर लिया गया है।

Vijay