यहां एक अध्यापक के सहारे चल रहे 10 स्कूल, जानिए क्यों?

Wednesday, Dec 07, 2016 - 02:21 PM (IST)

अम्ब: 2-2 बार युक्तिकरण होने के उतरांत शिक्षा खंड ऊना के अम्ब के अधीन पड़ती 10 प्राथमिक पाठशालाएं अभी भी एक ही अध्यापक के सहारे चल रही हैं।


संबंधित पाठशालाओं में गठित स्कूल प्रबंधन समितियों के अध्यक्षों व पंचायत प्रधानों ने शिक्षा विभाग के विरोध में मुखर होकर विभाग को 20 दिसंबर तक अल्टीमेटम दिया है। उनका कहना है कि पिछले लंबे समय से पाठशालाएं अध्यापकों की कमी से जूझ रही हैं और विभाग कुंभकर्णी नींद सोया हुआ है। 2-2 बार युक्तिकरण होने के उपरांत समस्या जस की तस है। यदि 20 दिसंबर तक इन पाठशालाओं में अध्यापकों की कमी को पूरा नहीं किया गया तो 21 दिसंबर को शिक्षा उपनिदेशक एलीमैंटरी शिक्षा ऊना के कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। इसकी जिम्मेवारी शिक्षा विभाग की होगी। 


अध्यापकों की कमी पूरी करे सरकार
स्कूल प्रबंधन समिति और पंचायत प्रतिनिधियों में भारी रोष पनप रहा है। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि 21 दिसंबर तक स्कूलों में रिक्त पद नहीं भरे गए, तो प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी विभाग की होगी। स्कूल प्रबंधन समिति प्रधान सुदेश कुमारी, रीना देवी, सुरजीत कौर, राज देवी, परमजीत, रीमा देवी, भजनी देवी, दर्शन सिंह, सुरजीत कौर, केसर सिंह, सुखदेव सिंह व कृष्णा देवी ने बताया कि प्राथमिक शिक्षा खंड अंब के तहत 10 स्कूलों में एक-एक अध्यापक के सहारे हैं। 5 स्कूलों में एक-एक अध्यापक की कमी चल रही है। इसी प्रकार चार मुख्य शिक्षक व दो केंद्र मुख्य अध्यापकों के पद रिक्त हैं। बच्चों के भविष्य पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं, जबकि शिक्षा विभाग सब कुछ जानने के बाद भी अनजान बना हुआ है। उन्होंने कहा कि दोबारा युक्तिकरण होने के बावजूद स्कूलों में शिक्षकों की कमी होना विभाग की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान है। उन्होंने कहा कि यदि विभाग ने तय सीमा के तहत खाली पदों को नहीं भरा, तो प्रदर्शन किया जाएगा।