कुष्ठ रोग दिवस पर स्कूली छात्रों ने निकाली जागरूकता रैली, DC ने दी हरी झंडी (Watch Video)

Tuesday, Jan 30, 2018 - 09:49 PM (IST)

मंडी: विश्व कुष्ठ रोग दिवस के अवसर पर मंगलवार को डी.सी. मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने जोनल अस्पताल मंडी से जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जिसमें स्कूली छात्रों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इससे पूर्व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर 2 मिनट का मौन रखा गया। डी.सी. मंडी ने कहा कि अभियान 13 फरवरी, 2018 तक चलेगा और इन 2 सप्ताह के दौरान, 30 जनवरी को विशेष ग्राम सभा और प्रश्रोत्तरी तथा स्कूलों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गईं व पंचायती राज संस्थानों में जागरूकता लाई गई। 

मंडी अस्पताल में 16 कुष्ठ रोगी करवा रहे उपचार
डी.सी. मंडी ने जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान में 16 कुष्ठ रोगी मंडी अस्पताल में अपना उपचार करवा रहे हैं। इस अवसर पर प्रधानाचार्य मैडीकल कालेज नेरचौक डा. डी.एस. धीमान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. देशराज शर्मा, जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डा. अक्षय मिन्हास, एम.ओ.एच. डा. जोगिंद्र ठाकुर, डा. देवेंद्र शर्मा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

आइए जानें क्या है कुष्ठ रोग 
डी.सी. मंडी ने बताया कि कुष्ठ रोग दुनिया में सबसे पुरानी दर्ज की गई बीमारियों में से एक है। यह संक्रामक पुरानी बीमारी है जो तंत्रिका तंत्र को लक्षित करती है। विशेष रूप से शरीर के कूलर भागों में नसों, हाथ, पैर और चेहरे पर इसका असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस रोग से होने वाली दिव्यांगता कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्ति के जीवन को ही प्रभावित नहीं करती है बल्कि उसके पूरे परिवार पर इसका असर पड़ता है।  

कुष्ठ रोगियों से मिले अस्पताल के अधिकारी
मंडी में स्थित कुष्ठ रोगियों के लिए बनाए गए शैल्टर में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उनसे वहां पर मिले व उन्हें फल भेंट किए। सी.एम.ओ. देशराज ने कुष्ठ रोगियों से बात करते हुए कहा कि यदि उन्हें किसी भी तरह की कोई परेशानी पेश आ रही हो तो वह इस बारे अस्पताल प्रशासन को अवगत करवा सकते हैं, वहीं अस्पताल प्रशासन द्वारा समय-समय पर कुष्ठ रोगियों के स्वास्थ्य की भी जांच की जाती है।