कुदरत का कहर : जब खड्ड पार करते अटकी नौनिहालों की सांसें

Friday, Aug 30, 2019 - 07:04 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): भले ही आपदा प्रबंधन को लेकर पुख्ता इंतजाम की बात कही जाती है परंतु कई स्कूली बच्चे कई घंटों तक एक खड्ड पार करने के लिए इंतजार करते रहे। किसी तरह देर सायं ही इन बच्चों को अस्थायी तरंगड़ी बनाकर बाहर निकाला जा सका। भारी बारिश के कारण न्यूगल में पानी का बहाव भी तेज था, ऐसे में इस दौरान लोगों की सांसें भी अटकी रहीं, वहीं अभिभावक भी परेशान रहे। मामला पालमपुर-कंडी सड़क मार्ग का है जो सोमवार सुबह पहाड़ी दरकने से बंद हो गया था। इस सड़क मार्ग की बहाली गुरुवार देर सायं तक ही हो पाई थी।

मलबा गिरने से फिर बंद हुआ सड़क मार्ग

72 घंटों के पश्चात मुश्किल से खोला गया यह सड़क मार्ग एक बार फिर मलबा गिरने से बंद हो गया, जिससे कई गांवों का संपर्क मुख्य सड़क मार्ग से कट गया। वहीं न्यूगल खड्ड में अस्थायी रूप से बनाई गई तरंगड़ी भी बारिश के पानी में बह गई, ऐसे में स्कूली बच्चे व अन्य लोग रास्ते में ही अटक गए। घंटों की प्रतीक्षा के बाद इन बच्चों को खड्ड के बीच से स्थानीय लोगों ने अपने गंतव्य तक पहुंचाने का प्रयास आरंभ किया। वहीं इसकी सूचना प्रशासन को भी दी गई, जिस पर प्रशासन ने दमकल कर्मचारियों तथा पुलिस को मौके पर भेजा ताकि लोगों को सुरक्षित पहुंचाया जा सके।

सड़क को खोलने के हो रहे प्रयास : संजय सूद

लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता संजय सूद ने बताया कि बारिश के पश्चात एक बार फिर मलबा सड़क मार्ग पर आ गिरा है, जिस कारण सड़क मार्ग बाधित हुआ है। सड़क मार्ग को बहाल करने के लिए जेसीबी भेजी गई है तथा सड़क को खोले जाने का प्रयास किया जा रहा है।

यहां अभी भी खड्ड पार करने को मजबूर हैं लोग

पालमपुर-कंडी सड़क मार्ग को भले ही खोल दिया गया था परंतु अभी पालमपुर-रजनाली-धरेड़ सड़क से मलबा हटाने का कार्य आरंभ नहीं किया गया है, ऐसे में उक्त क्षेत्र के लोग अभी भी खड्ड पार कर पैदल ही अपने गंतव्य पर पहुंच रहे हैं।

Vijay