स्कूल प्रबंधन ने पेश की मिसाल, जनसहयोग से पैसे इकट्ठे कर बनाया स्कूल भवन

Tuesday, Dec 03, 2019 - 04:15 PM (IST)

नादौन (संजीव बोबी): राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बदारण में भवन का निर्माण विकास में जनसहयोग योजना के तहत किया जा रहा है। जनसहयोग के तहत लगभग 6 लाख रुपए एसएमसी, पंचायत सदस्य, इलाकावासियों और संस्था के प्रधानाचार्य और अध्यापक साथियों ने अपनी नेक कमाई से इकट्ठा किए हैं। विकास में जनसहयोग योजना के तहत संस्था ने 4 लाख 80 हजार रुपए जमा करवाकर सरकार से 28 लाख रुपए स्वीकृत करवाए जोकि एक प्रेरणादायक प्रयास रहा है।

प्रधानाचार्य मदन लाल डोगरा ने इसका श्रेय इलाके के उन सभी दानी सज्जनों को दिया, जिन्होंने संस्था की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इस शुभ कार्य में अपनी नेक कमाई से बड़ी धनराशि इकट्ठा की। प्रधानाचार्य ने भवन निर्माण के लिए इलाका वासियों, एसएमसी सदस्यों व पंचायत बदारण के सदस्यों का आभार प्रकट किया, साथ ही बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने बताया कि वह भी इसी स्कूल में पढ़े हैं और जब एक साल पहले अक्तूबर माह में उनका तबादला स्कूल में हुआ तो देखा कि स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या तो अच्छी है परंतु उनके बैठने के लिए कमरे काफी कम हैं, जिसके लिए विकास में जनसहयोग के अंतर्गत इस कमी को दूर करने की योजना बनाई गई। उन्होंने बताया कि शैड्यूल कास्ट गांव होने के कारण 16 प्रतिशत राशि जुटाई जानी अति आवश्यक थी।

जनसहयोग के तहत लगभग 6 लाख रुपए एसएमसी, पंचायत सदस्य व इलाका वासियों और संस्था के प्रधानाचार्य और अध्यापक साथियों ने अपनी नेक कमाई से इकट्ठा किया। 1 लाख 25 हजार की राशि मेरे परिवार ने दान दी और बाकी राशि क्षेत्र भर के लोगों ने दी। उन्होंने बताया इसके लिए कारीगर पालमपुर से बुलाए गए और अब यह भवन बनकर लगभग तैयार हो चुका है।

विकास खंड अधिकारी नादौन पारस अग्रवाल ने बताया कि शैड्यूल कास्ट गांव होने के कारण 16 प्रतिशत धनराशि विकास में जनसहयोग योजना के अंतर्गत कुल 4 लाख 80 हजार प्रिंसीपल तथा उनके परिवार द्वारा दिए गए 1 लाख 21 हजार की राशि सहित प्राप्त हुए और इसके लिए सरकार द्वारा 28 लाख की राशि उपलब्ध कराई गई।

Vijay