अब कोई भी निरीक्षक घर बैठकर किसी भी स्कूल की रिपोर्ट तैयार नहीं कर पाएगा

Monday, Aug 26, 2019 - 12:35 PM (IST)

सोलन (अमित): स्कूलों का निरीक्षण व उसकी रिपोर्ट अब घर या कार्यालय में बैठकर कोई भी निरीक्षक तैयार नहीं कर पाएगा। स्कूलों की ग्राऊंड रिपोर्ट अब विभाग की एप से अधिकारियों तक पहुंचेगी और अधिकारी ऑनलाइन सारी रिपोर्ट देख सकेंगे। इसलिए जिला में शिक्षा विभाग ने स्कूलों में निरीक्षण के लिए शिक्षा साथी एप को लांच कर दिया गया है। इससे अब पहली से जमा दो तक के स्कूली बच्चों की परफार्मैंस अब विभाग के अधिकारी ऑनलाइन देख सकेंगे। साथ ही निरीक्षकों को स्कूल जाकर ग्राऊंड रिपोर्ट एप्प के माध्यम से अधिकारियों तक पहुंचानी पड़ेगी और अब कोई भी निरीक्षक घर बैठ कर किसी भी स्कूल की रिपोर्ट तैयार नहीं कर पाएगा, क्योंकि इस नई एप में जी.पी.एस. सिस्टम है और इससे लोकेशन भी विभाग के पास पहुंचेंगी।

निरीक्षकों पर शिकंजा कसेगा

नई एप से स्कूल के छात्र, कक्षा, विषय अनुसार, अध्यापकों की ओर से प्रदान की जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता सहित अन्य विषय की जानकारी शिक्षा विभाग की टीम स्कूलों में जाकर ऑनलाइन एप पर भरनी होगी, जिससे कार्यालय में बैठकर स्कूलों की निरीक्षण रिपोर्ट बनाने वाले शिक्षा विभाग के निरीक्षकों पर भी शिकंजा कसेगा। इसमें निरीक्षकों सहित ब्लॉक स्तर के शिक्षा अधिकारियों को स्कूल में पहुंच कर ही निरीक्षण करना पड़ेगा। जिसकी रिपोर्ट सीधी शिक्षा निदेशालय के पास जाएगी। एप के तहत शिक्षा विभाग की ओर से गठित विभिन्न टीमों के सदस्यों को विभाग की ओर से लॉगइन प्रदान किया गया है। जिसमें प्रत्येक अधिकारी का अपना एक लॉगइन और पासवर्ड होगा।

जी.पी.एस. से जुड़ी है शिक्षा साथी एप

 

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार विभाग की ओर से स्कूल के निरीक्षण के लिए गठित टीमें जारी की गई। यह टीमें शिक्षा साथी एप का प्रयोग सिर्फ स्कूल पहुंच कर ही कर पाएगी। जिसमें जिला के किसी भी स्कूल के निरीक्षण करने गई, टीम की पूरी जानकारी निदेशालय के पास होगी। जिसमें एप को ओपन करते ही, जी.पी.एस. भी ऑन हो जाएगा और टीम की पूरी लोकेशन भी शिक्षा निदेशालय के पास होगी। वहीं इसमें स्कूल में गतिविधियों सहित अन्य खामियों की रिपोर्ट को ऑनलाइन भरा जाएगा। जिसके लिए एप में स्कूल रिपोर्ट के लिए विभिन्न प्रकार के ऑप्शन भी होंगे। जैसे अच्छा, बहुत अच्छा, संतोषजनक या फिर खराब प्रदर्शन सहित अन्य ऑप्शन होंगे।

टीम को एक माह में दो स्कूलों का निरीक्षण करना होगा

शिक्षा विभाग सोलन के उपनिदेशक उच्चत्तर योगेंद्र मखैक और उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा श्रवण कुमार चौधरी ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों का निरीक्षण करने के लिए शिक्षा साथी एप को जारी किया गया है। जिसमें स्कूलों का निरीक्षण करने वाली टीमों ने इस एप के इंस्टॉल भी कर दिया है। इसमें शिक्षा विभाग की ओर से गठित जिला की टीम को एक माह में दो स्कूलों का निरीक्षण करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी मौके पर जाकर ऑनलाइन एप्प में भरी होगी। इसकी पूरी रिपोर्ट ऑनलाइन ही शिक्षा निदेशालय के पास होगी। इसमें कोई भी निरीक्षक टीम का सदस्य कार्यालय में बैठकर स्कूल की रिपोर्ट को नहीं बना सकता। यह एप पूरी तरह से जी.पी.एस. सिस्टम जुड़ी है।

 

kirti