शराब के ठेके से घिरे आनी के स्कूल-सरकारी दफ्तर

Friday, Sep 07, 2018 - 11:30 AM (IST)

आनी (शिव): उपमंडल मुख्यालय आनी के पंचायत समिति गैस्ट हाऊस एवं सभागार के पास खुले शराब के ठेके का सभी तरफ विरोध होने के बावजूद इसे बंद करवाने में प्रशासन, पुलिस प्रशासन और अन्य एजैंसियां नाकाम रही हैं। जिसके चलते लोगों खासकर महिलाओं में रोष और असुरक्षा का आलम है। गौर रहे कि करीब डेढ़-दो साल पहले ही उच्चतम न्यायालय के हाईवे के पास वाले ठेकों को हटाने के फैसले के बाद आनी में शराब का ठेका आनी के गवर्नमैंट प्राइमरी स्कूल, राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजकीय कन्या जमा दो विद्यालय, सरस्वती विद्या मंदिर, एस.डी.ए. मिशन स्कूल, विकास खंड कार्यालय, पुलिस थाना और कोर्ट परिसर के पास ही सदर पंचायत की एक दुकान में खोल दिया गया। जिसके कारण शराब के इस ठेके के पास शराबियों की भीड़ अक्सर लगी रहती है। 

ऐसे अधिकांश शराबियों के कारण आने वाले स्कूली बच्चों, महिलाओं और आम जन भी परेशान हैं। खासतौर पर स्कूल के बच्चों पर इसका काफी बुरा असर पड़ रहा है। शराब के ठेके के कारण यहां शराबियों का आना-जाना लगा रहता है। गालियां व अश्लील फबतियां एकदम आम बात हो गई है जिससे महिला वर्ग में खौफ बना रहता है और उन्हें शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है। 

पंचायत समिति आनी की अध्यक्ष अंजना भारती का कहना है कि पंचायत समिति की बैठक में 3 बार इस शराब के ठेके को हटाने को लेकर प्रस्ताव पारित किए जा चुके हैं जबकि इसको लेकर डी.सी. कुल्लू को भी लिखित तौर पर भेजा गया है लेकिन कोई जवाब नहीं आया जबकि एस.डी.एम. आनी व डी.एस.पी. आनी के अलावा बी.डी.ओ. आनी से भी इस ठेके का विरोध करने और इसे महिलाओं की सुरक्षा और स्कूली बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बंद करने को लेकर कहा गया। लेकिन किसी के कान पर जूं नहीं रेंगी। अंजना भारती का कहना है कि इस ठेके के आसपास स्कूल, सरकारी कार्यालय और न्यायालय व पुलिस थाना आदि सब कुछ होते हुए भी किसी ने कोई परवाह नहीं की।

Ekta