HRTC की मेहरबानी से स्कूल जाने वाले बच्चों को मिल सकती है राहत

Monday, Dec 05, 2016 - 12:49 PM (IST)

घुमारवीं: राज्य सरकार की ओर से सुविधा के बावजूद रोजाना अपने जेब खर्च का एक बड़ा हिस्सा बस किराए पर खर्च करने को मजबूर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऋषिकेश के बच्चों को एच.आर.टी.सी. की एक मेहरबानी राहत दे सकती है। निगम अगर घुमारवीं से ऋषिकेश से होकर जाने वाली अपनी एक मुद्रिका बस की समयसारिणी में हल्का-सा बदलाव कर दे तो ये बच्चे इन्हें सरकार से मिले हुए बस पास के सहारे अपने-अपने घरों में पहुंच जाएंगे। इसी निर्णय से निगम को भी हल्का फायदा हो सकता है क्योंकि जब 3 बजे स्कूलों में छुट्टियां होंगी तो इसी बस से तमाम टीचर भी अपने-अपने घरों को रवाना हो सकेंगे। 


ऋषिकेश पंचायत के प्रधान प्रेम लाल चौधरी व स्कूल के प्रिंसीपल अरुण गौतम ने इस मामले में एच.आर.टी.सी. के क्षेत्रीय प्रबंधक डा. संतोष कुमार को भी चिट्ठी लिखकर इस मामले में कार्रवाई का आग्रह किया है। दोनों ने यहां बताया कि घुमारवीं से एक मुद्रिका बस ऋषिकेश होकर जाती है। इसका इस जगह से निकलने का वक्त वैसे तो निगम की ओर से दिन में अढ़ाई बजे रखा हुआ है लेकिन यहां से ये बस करीब पौने 3 बजे निकलती है जबकि स्कूल में छुट्टी होने का वक्त 3 बजे ही है।


बस पास की सुविधा तो है पर बस नहीं
इस स्कूल में कुल 70 बच्चे ऐसे हैं जिन्हें राज्य सरकार की ओर से निगम के माध्यम से पास की सुविधा दी गई है लेकिन बस की सुविधा नहीं है। ऐसे में बच्चों को हर रोज निजी बसों में बैठकर ही जाना पड़ता है जिससे इन्हें घरों से मिलने वाले जेब खर्च का एक बड़ा हिस्सा बसों के किराए में ही खप जाता है। उन्होंने बताया कि अगर निगम का क्षेत्रीय प्रबंधक इस रूट की समीक्षा करते हुए यहां से गुजरने वाली इस बस का टाइम 3 बजकर 5 मिनट कर दे तो निश्चित तौर पर इस स्कूल के बच्चों व आसपास के बच्चों के अलावा टीचरों के आने-जाने के लिए भी यह सुविधा हो सकती है। उन्होंने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, परिवहन मंत्री जी.एस. बाली, युकां नेता विवेक कुमार व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डा. बीरू राम किशोर से इस मामले में जरूरी कार्रवाई करने की मांग की है।