स्कूल बस हादसा : रणवीर ने किया खुलासा, इस वजह से खाई में गिरी थी बस

Friday, Apr 13, 2018 - 09:42 PM (IST)

नूरपुर: फुर्सत के क्षणों में नन्हे हाथ ड्राइंग बुक पर कार्टून पर रंग बिखेर रहे थे। अस्पताल में कुछ मरीज सो रहे थे तो कुछ परिजनों के साथ बैठे थे लेकिन यह नन्हा बच्चा अपने आप में मस्त अपनी धुन में ड्राइंग बुक पर कुछ कलाकारी करता दिखा। पंजाब केसरी टीम ने जब पास जाकर देखा तो वो बच्चा कोई और नहीं बल्कि चेली बस हादसे का चश्मदीद गवाह 5वीं कक्षा का रणवीर था जोकि हादसे के दौरान उस बस में बैठा था। 


तेज रफ्तार बाइक को बचाने के चक्कर में हुआ हादसा
उस घटना का जिक्र करते हुए इस बहादुर बच्चे ने बताया कि हादसे में ड्राइवर अंकल की कोई गलती नहीं है, बस अपनी गति से जा रही थी कि अचानक सामने से गलत दिशा से तेज रफ्तार बाइक आई, जिसे बचाने के चलते चालक ने बस दूसरी दिशा में मोड़ी और जब अंकल यह देखने के लिए पीछे देखने लगे कि बाइक दुर्घटनाग्रस्त तो नहीं हुई, उसी दौरान बस का एक टायर खाई में चला गया और बस पलटा खाकर खाई में गिर गई। रणवीर ने बताया कि वह उस समय खिड़की के साथ बैठा था। बस के दूसरे पलटे से वह और उसकी सहपाठी अवानी शीशे के टूटने से बाहर गिर गए जबकि बस तीसरे पलटे में मेरे कुछ इंच दूरी से हमारे सिर के ऊपर से गुजर कर सीधे खाई में गिर गई। 


खाई से बाहर आकर दुकानदार को दी हादसे की सूचना
रणवीर ने कहा कि उसने जैसे-तैसे खाई से बाहर आकर बस हादसे की सूचना थोड़ी दूर स्थित एक दुकानदार को दी। उसके बाद बचाव कार्य शुरू हुआ। रणवीर ने बताया कि उसके साथ बस से गिरी अवानी भी तब तक खुद चलकर बाहर आ चुकी थी। पंजाब केसरी टीम से बातचीत के दौरान रणवीर ने कहा कि उसको ड्राइंग तथा गाडिय़ों का शौक है। अस्पताल में काफी बोर हो गया है, अब वो घर जाना चाहता है। स्कूल जाने के प्रश्न पर थोड़ा सा शांत होकर गर्दन नीचे करके रणवीर कहता है कि वो स्कूल नहीं जाएगा, उसको डर लगता है। रणवीर स्कूल जाने से इसलिए कतरा रह था कि एक तो चेली बस हादसे को अभी भूल नहीं पाया, दूसरा उसने इस हादसे में अपने 3 सहपाठी भी खो दिए थे।


बस के साथ पहले भी हो चुका है हादसा
रणवीर ने बताया कि वह 7 साल से इस बस में स्कूल आ-जा रहा है। उसने बताया कि सड़क तंग है तथा खराब भी है। उसने बताया कि इससे पहले भी एक बार सामने से आ रही बस के साथ स्कूल की बस की टक्कर हो गई थी। जो सामने से बस आ रही थी, वह भी एक स्कूल बस थी, लेकिन इस टक्कर में किसी को चोट नहीं लगी।


बहादुरी के लिए दिया जाएगा प्रशस्ति पत्र
हादसे की सूचना देने के लिए रणवीर को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। जिस प्रकार रणवीर इतने बड़े हादसे के बाद भी डरा नहीं और अपने साथियों की जान बचाने के लिए सड़क पर जाकर लोगों से मदद मांगी और हादसे की सूचना उन्हें दी, उसके लिए जिला प्रशासन 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस पर उसे प्रशस्ति पत्र प्रदान करेगा।

Vijay