रेणुका बस हादसे को लेकर सामने आया चौंकाने वाला खुलासा (Watch Video)

Thursday, Feb 07, 2019 - 04:57 PM (IST)

नाहन(सतीश) : दयानंद आदर्श विद्या निकेतन स्कूल बस हादसे के बाद स्कूल से जुड़े कई राज सामने आ रहे हैं विभागीय जांच में खुलासा हुआ है कि डीएवीएन स्कूल मैं पिछले 1 साल से बिना मान्यता की कक्षाएं चलाई जा रही थी बिना किसी मान्यता की पहली से आठवीं तक कक्षाएं चलती रही । 5 जनवरी को स्कूल बस हादसा हुआ और स्कूल प्रबंधन ने 14 जनवरी को मान्यता के लिए आवेदन किया।

हैरानी देखिए स्कूल की जो बस हादसे का शिकार हुई है उस बस को चलाने की स्कूल के पास अनुमति ही नहीं थी। इस हादसे में 7 बच्चों सहित चालक की भी मौत हुई है। स्कूल द्वारा बस चलाने को लेकर जब शिक्षा विभाग के अधिकारी से पूछा गया तो जवाब मिला की स्कूल की परिवहन व्यवस्था कि निगरानी का जिम्मा परिवहन विभाग देखता है। अंदाजा लगाया जा सकता है कि कैसे नियमों की धज्जियां उड़ाकर स्कूल चलाया जा रहा था जो चालक स्कूल बस को चला रहा था उसके पास बस चलाने का लाइसेंस तक नहीं था।

हैरानी इस बात पर है कि स्कूल पिछले 1 साल से बिना मान्यता के चल रहा था तो क्या शिक्षा विभाग को इस बात की खबर नहीं थी हालांकि विभाग के अधिकारी दावा कर रहे हैं इस बारे में कई बार स्कूल के साथ पत्राचार भी किया गया था। सवाल यह भी कि क्या विभाग दूसरे स्कूलों की भी जांच पड़ताल करेगा या हादसे के बाद ही विभाग की नींद टूटा करेगी। स्कूल शिक्षा बोर्ड ने DAV स्कूल की 9वीं और दसवीं कक्षा की मान्यता पहले ही रद्द कर दी। सूत्रों की माने तो जल्द पूरी स्कूल की मान्यता रद्द हो सकती है क्योंकि मामला विधानसभा में भी गूंजा था और सरकार ने सख्ती से निपटने की बात कही थी।


 

kirti