'बंक' मारने वाले शिक्षक अब हो जाएं सावधान

Saturday, Jan 07, 2017 - 10:21 AM (IST)

शिमला: शिक्षा विभाग स्कूलों में शिक्षकों की अनुपस्थिति पर अब पैनी नजर रखने जा रहा है। विभाग ने अब स्कूलों में आधार बेस्ड बायोमीट्रिक मशीनें लगाने का फैसला लिया है। इन मशीनों के लगने के बाद शिक्षक स्कूलों से बंक नहीं मार पाएंगे। शिक्षकों को आधार बेस्ड बायोमीट्रिक मशीनों पर ही हाजिरी लगानी पड़ेगी। इसे शिक्षा निदेशालय व उपनिदेशक कार्यालयों से जोड़ा जाएगा। शिक्षा निदेशालय सहित संबंधित जिला का उप निदेशक भी इसके जरिए शिक्षकों पर नजर रख सकेगा। उक्त अधिकारी अपने कार्यालय में बैठ कर शिक्षकों की हाजिरी को चैक कर सकेंगे। 

2700 स्कूलों में लगेंगी आधार बेस्ड बायोमीट्रिक मशीनें 
प्रदेश के 2700 हाई व सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में ये आधार बेस्ड बायोमीट्रिक मशीनें लगाने की तैयारी शिक्षा विभाग ने कर ली है। विभाग जल्द ही स्कूलों को 3 हजार मशीनें देने जा रहा है। ये मशीनें आधार से ङ्क्षलक होंगी। इस मशीन में हाजिरी लगते ही शिक्षक का नाम सहित पूरा ब्यौरा सामने आएगा साथ ही अधिकारी भी अपने कार्यालय में बैठ कर देख सकेंगे कि कौन-कौन से शिक्षक स्कूलों में उपस्थित हैं। इसके बाद शिक्षक स्कूलों से बंक भी नहीं मार पाएंगे। 

200 स्कूलों में सामान्य बायोमीट्रिक मशीनें 
लगभग 200 स्कूलों में सामान्य बायोमीट्रिक मशीनें लगी हैं। हालांकि विभाग ने स्कूलों में शिक्षकों की हाजिरी पर चैक रखने के लिए ये मशीनें लगाई थीं लेकिन ठंड के दिनों में कई बार मशीनें शिक्षकों की थंप इंप्रैशन नहीं ले पाती हैं। इससे कई बार इसमें दिक्कतें आ रही हैं। इसके चलते अब विभाग ने स्कूलों में आधार बेस्ड बायोमीट्रिक मशीनें लगाने का फैसला लिया है।