घनारी Post Office में लाखों रुपए का घोटाला, सब पोस्ट मास्टर के खिलाफ FIR दर्ज

Sunday, Sep 20, 2020 - 03:59 PM (IST)

नंगल जरियालां (दीपक): गगरेट विधानसभा क्षेत्र के घनारी डाकघर में 14 लाख 14 हजार रुपए का घोटाला उजागर हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार घनारी गांव के डाकघर में पिछले 2-3 वर्षों से लोगों की गाड़ी कमाई पर वहां के सब पोस्ट मास्टर द्वारा ही डाका डाला जा रहा था। आरोपी सब पोस्ट मास्टर बड़ी चालाकी से खाताधारकों की पासबुक में तो जमा राशि को मैन्युल एंट्री कर देता था परन्तु प्रिंटर न चलने या कनैक्टिविटी न होने का बहाना बनाता था, जिससे ऑनलाइन एंट्री पासबुक पर नहीं हो पाती थी। मिली जानकारी के अनुसार जब कुछ खाताधारक अपना पैसा वापस लेने गए तो आरोपी पैसा वापस करने में आनाकानी करने लगा, जिस पर खाताधारकों ने उच्च स्तर पर इसकी शिकायत की।

विभाग द्वारा प्रारम्भिक जांच में सब पोस्टमास्टर के दोषी पाए जाने पर उसे सस्पैंड करके पहले ही विभागीय जांच शुरू की जा चुकी है। इसी के आधार पर अधीक्षक पोस्ट ऑफिस डिवीजन ऊना राम तीर्थ शर्मा ने शनिवार को आरोपी सब पोस्ट मास्टर रछपाल सिंह  निवासी जिला कांगड़ा के खिलाफ थाना गगरेट में एफआईआर दर्ज करवा दी है और अब आरोपी को विभागीय जांच के साथ-साथ पुलिस जांच का भी सामना करना पड़ेगा।

गौरतलब है कि वर्ष 2018 में आरोपी डाकपाल अचानक गुम हो गया था और पठानकोट से मिला था। उस वक्त डाकपाल की मानसिक स्थिति ठीक न होने की अफवाह भी उड़ी थी और कहा गया था कि उसका इलाज पठानकोट के एक अस्पताल में चल रहा है। उधर, अधीक्षक पोस्ट आफिस डिवीजन ऊना राम तीर्थ शर्मा ने बताया कि घनारी डाकघर में 14 लाख 14 हजार रुपए का घोटाला हुआ है, जिसमें अधिकतर राशि सुकन्या समृद्धि योजना, सेविंग अकाऊंट और नए बचत खातों की है, जिस पर आरोपी के खिलाफ विभागीय जांच के साथ-साथ अब एफआईआर भी दर्ज करवा दी है।

थाना प्रभारी हरनाम सिंह ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि अधीक्षक पोस्ट आफिस डिवीजन ऊना की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 406, 420 आईपीसी के तहत मुकद्दमा दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

Vijay