सौरभ वन विहार बना आशिकी का अड्डा, विभाग ने लिया कड़ा निर्णय

Friday, May 25, 2018 - 04:55 PM (IST)

पालमपुर(सन्जीव):आशिकों की अश्लील हरकतों का ठिकाना बनता जा रहा शहीद कैप्टन सौरभ कालिया के नाम से बना सौरभ वन विहार अब सीसीटीवी कैमरों की नजर में रहेगा। लगातार युवाओं की हरकतों की मिल रही शिकायतों के बाद वन विभाग ने यहां पर कैमरे लगाने का निर्णय लिया है तथा बाकायदा कैमरों को लगाने की प्रक्रिया भी आरंभ कर दी गई है। यही नहीं यहां पर बच्चों के लिए चिल्ड्रन पार्क और म्यूजिकल फाउंटेन भी लगाया जा रहा है। 
                     
सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना
जानकारी के मुताबिक सौरभ वन विहार में पिछले लंबे समय से युवाओं द्वारा शराब आदि पीने और प्रेमी जोड़ो द्वारा अश्लील हरकतें करने की शिकायतें प्रशासन और वन विभाग को मिल रही थीं। इस कारण अब वन विभाग ने वन विहार के मुख्य द्वार से लेकर अंतिम छोर तक सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई और इसके तहत 24 कैमरे लगाने का प्रावधान किया है। जिस कंपनी को यह काम दिया गया है उसने कैमरे लगाने भी आरंभ कर दिए हैं। इसका कंट्रोल रूम भी वन विहार में ही बनाया जाएगा। कैमरे लगने से कुछ हद तक इस पर्यटन स्थल पर होने वाली हरकतों पर लगाम लग सकती है।

विहार की सुरक्षा भी मजबूत होगी  
वहीं साथ ही बच्चों के यहां खेलने के लिए एक चिल्ड्रन पार्क का निर्माण भी वन विभाग करने जा रहा है, जिसके लिए भी जगह की सफाई करवा दी गई है यहां पर बच्चों के खेलने के लिए झुले आदि लगवाए जाएंगे। इसी तरह एक म्यूजिकल फाउंटेन का भी प्रावधान यहां किया गया है। जो शाम होने के वक्त रंगविरंगी रोशनी के साथ चलेगा। वन विभाग के अधिकारियों की मानें तो सौरभ वन विहार में लगातार बढ़ रही पर्यटकों की संख्या को देखते हुए यह प्रावधान किए जा रहे हैं। वहीं उन्होंने माना कि युवाओं की हरकतों के मद्देनजर यहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, इससे विहार की सुरक्षा भी मजबूत होगी। बीएस यादव डीएफओ वन विभाग पालमपुर ने कहा कि  सौरभ वन विहार में सुरक्षा की दृष्टि और युवक-युवतियों की हरकतों की आ रही शिकायतों के चलते 24 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। साथ ही बच्चों के लिए चिल्ड्रन पार्क और म्यूजिकल फाउंटेन भी लगाया जाएगा। 
 

kirti