सऊदी अरब से चुनाव लड़ने आया अरबपति, जोगिंद्रनगर से ठोकी ताल

Tuesday, Oct 10, 2017 - 04:04 PM (IST)

मंडी (नीरज): इस बार चुनावों में जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र से एक ऐसा चेहरा जनता को देखने को मिलेगा जो सऊदी अरब से आकर यहां चुनाव लड़ेगा। सऊदी अरब से अपने जन्मस्थान पर पहुंचे उद्योगपति प्रकाश राणा अभी तो किसी पार्टी के टिकट की तरफ देख रहे हैं लेकिन टिकट न मिलने की सूरत में भी चुनाव लड़ने का मन बना चुके हैं। मंडी जिला के जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले गोलवां गांव निवासी प्रकाश राणा विधानसभा का चुनाव लड़ने के लिए सउदी अरब से अपने मूल गांव पहुंच गए है। 1985 में बतौर कर्मचारी सउदी अरब जाने वाले प्रकाश राणा आज वहां करोड़ों का कारोबार कर रहे हैं। 


टिकट नहीं मिला तो निर्दलीय चुनाव भी लड़ सकता हूं
वह सऊदी अरब में पार्टनरशिप में ट्रांस्टपोर्ट, कंस्ट्रक्शन, डायमंड और इंजीनियरिंग इक्यूप्मेंटस का कारोबार करते हैं। इनके पास वहां करीब 700 भारतीय कार्यरत हैं जबकि इलाके के करीब 80 लोगों को इन्होंने वहां पर रोजगार दे रखा है। प्रकाश 52 वर्ष के हो चुके हैं और इस बार यहां से विधानसभा का चुनाव लड़ना चाहते हैं। उनकी मानें तो अभी कांग्रेस और भाजपा इनके सम्पर्क में हैं। यदि पार्टियों से भी टिकट नहीं मिला तो भी वह निर्दलीय चुनाव लड़ने का मन बना चुके हैं। वह मानते हैं कि जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र काफी पिछड़ चुका है और इसी मुद्दे पर वह जनता की राय से चुनाव लड़ेंगे। प्रकाश राणा इलाके के नामी गिरामी लोगों में गिने जाते हैं। 


अब चुनाव ही बताएगा विदेश में रहने वाले किसी देशी को जनता स्वीकारती है या नकारती
विदेशों में कारोबार होने के कारण इनकी इलाके में एक अलग पहचान है और उसी पहचान को यह इस बार के चुनावों में भुनाने की फिराक में हैं। वह विदेशों में जितना भी पैसा कमाते हैं उसका 7 से 10 प्रतिशत अपने इलाके के जरूरतमंदों के लिए खर्च करते हैं। इसी के आधार पर इन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। वह बीते करीब 6 महीनों से इलाके में पूरी सक्रियता के साथ काम कर रहे हैं। वह बीच-बीच में सऊदी अरब भी जा रहे हैं लेकिन इलाके के लिए अधिक समय दे रहे हैं। अब यह चुनाव ही बताएगा कि विदेश में रहने वाले किसी देशी को जनता स्वीकारती है या फिर नकारती है।