दस दिवसीय सरस मेले में कला दिखाने का सुनहरा मौका

Monday, Jan 27, 2020 - 03:59 PM (IST)

ऊना (अमित): ग्रामीण विकास विभाग द्वारा ऊना के पुराना बस स्टैंड पर लगाया गया दस दिवसीय सरस मेला स्वयं सहायता समूहों को उनके उत्पादों की बिक्री के लिए बेहतर मंच साबित हो रहा है। इस मेले का आगाज 21 जनवरी को किया गया था और 31 जनवरी तक यह मेला चलेगा। मेले की सफलता को देखते हुए विभाग द्वारा मेले को कुछ ओर दिन बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है। ऊना में चल रहे सरस मेले में हाथ से बने उत्पाद आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं और लोग इनकी जमकर खरीददारी कर रहे हैं। इस मेले में 21 राज्यों के स्वयं सहायता समूह भाग ले रहे हैं, जिनके उत्पादों की प्रदर्शनी लोगों को खूब लुभा रही है। इस मेले में तेलंगाना व बिहार के कपड़े की काफी डिमांड देखने को मिल रही है। 

वहीं इस मेले में हिमाचल प्रदेश के कई स्वयं सहायता समूह भी भाग ले रहे हैं। स्थानीय लोग चंबा की मशहूर चुख का भी स्वाद ले रहे है और इसे खासा पसंद किया जा रहा है। इसके साथ ही हिमाचल के स्वयं सहायता समूहों द्वारा विभिन्न फलों की मिठाई के साथ साथ आचार,चट्टनी और मुरब्बा भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे है। वहीँ हरियाणा के स्वयं सहायता समूह द्वारा मिट्टी के बर्तनों की प्रदर्शनी लगाई है। जिसमें मिट्टी के कप, कुलहड़ और दूसरे बर्तन की खूब बिक्री हो रही हैं। वहीँ लकड़ी का फर्नीचर और लकड़ी से बने अन्य उत्पाद भी लोगों को खूब लुभा रहे है। इसके आलावा मेले हिमाचल के साथ साथ विभिन्न राज्यों द्वारा 100 के करीब स्टाल लगाए गए है।

स्वयं सहायता समूहों की माने तो ऊना में इस मेले के माध्यम से उनके उत्पादों को खूब पसंद किया जा रहा है और उनकी बिक्री भी हो रही है। ग्रामीण विकास विभाग के योजना अधिकारी संजीव ठाकुर की माने तो ऊना में आयोजित सरस मेला में देशभर के दस्तकार, शिल्पकार और स्वयं सहायता समूह हिस्सा ले रहे है। योजना अधिकारी ने मेले की सफलता को देखते हुए इस मेले को कुछ ओर दिन बढ़ाने के लिए उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया है। योजना अधिकारी की माने तो ग्रामीण स्तर पर काम करने वाले स्वंय सहायता समूहों को उनके उत्पादों की बिक्री के लिए एक मंच उपलब्ध करवाने हेतु इस मेले का आयोजन किया जाता है।

kirti