स्कूलों में दूसरी कक्षा से जल्द शुरू होंगी संस्कृत की पढ़ाई : सुरेश भारद्वाज

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 01:37 PM (IST)

ज्वालामुखी (पंकज) : शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि संस्कृत को प्रदेश की दूसरी भाषा घोषित किया गया है और विशेष रूप से हम संस्कृत को बढ़ावा देना चाहते हैं। इसके तहत प्रदेश के स्कूलों में जल्द दूसरी कक्षा से संस्कृत की पढ़ाई प्रारंभ होगी, जिसका सिलेबस भी बन रहा है। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज रविवार को मां ज्वाला के दर्शन करने के उपरांत पत्रकारों से अनोपचारिक बातचीत कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि आज नैतिक शिक्षा की ओर सांस्कृतिक संस्कारी शिक्षा की बहुत आवश्यकता है। उसके लिए आवश्यक है कि हम संस्कृत की पढ़ाई पर ज्यादा फोकस करें।

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि इसके अतिरिक्त हम प्रदेशभर में संस्कृत सम्भाषण जो बच्चे संस्कृत पढ़ते भी हैं और संस्कृत में बातचीत भी कर सकें उसके लिए स्कूलों में संस्कृत लैब की स्थापनाएं कर रहे हैं, जहां पर संस्कृत बोलचाल भी सिखाई जाएगी। भरद्वाज ने कहा कि बीते 2 वर्षों में शिक्षा की दृष्टिगत काफी काम किए गए हैं और इसे आगे बढ़ाने के लिए भी हम प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रारंभिक ओर उच्च शिक्षा में ओर भी सिलेबस में भी कुछ कुछ परिवर्तन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले इसका विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है, साथ ही स्कूलों में टीचरों की नियुक्तियां भी की जा रही हैं। 

विधानसभा सत्र खत्म होने के बाद शिमला लौटते समय शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज मां ज्वाला के चरणों मे शीश नबाने पहुंचे। मन्दिर के पुजारी सौरव शर्मा और राहुल द्वारा उन्हें विधिवत पूजा अर्चना कर मां के दर्शन करवाए गए। इस बीच प्रसाशन की ओर से उन्हें मां की चुनरी ओर सिरोपा भेंट किया गया। पूजा अर्चना करने के बाद सुरेश भारद्वाज तकरीबन 1 घण्टे तक मन्दिर में रुके ओर उन्होंने मां के लंगर भवन का प्रशाद भी इस दौरान ग्रहण किया। थाना प्रभारी मनोहर चोधरी सहित मां ज्वाला स्किल इंस्टिच्यूट के एम.डी. नवरत्न गुप्ता सहित कई अन्य लोग भी इस दौरान सुरेश भारद्वाज के साथ मौजूद रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News