सांसद मोबा‌इल सेवा ने पूरे किए 3 साल, 5 लाख से ज्यादा लोगों को मिला लाभ : विजय भंडारी

Wednesday, Apr 14, 2021 - 04:28 PM (IST)

 हमीरपुर (राजीव): प्रयास स्वयंसेवी संस्था के महासचिव विजय भंडारी ने बुधवार को हमीरपुर के होटल हमीर में पत्रकार वार्ता करते हुए केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन में चलने वाली सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर इस जनकल्याणकारी सेवा द्वारा 5 लाख से ज्यादा लोगों को लाभ मिलने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कभी-कभी एक छोटी पहल बदलाव की कितनी बड़ी कहानी लिख देती है, इसका सबसे बड़ा उदाहरण अनुराग ठाकुरके मार्गदर्शन में प्रयास स्वयंसेवी संस्था द्वारा चलाई जा रही सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा है। अनुराग ठाकुर के मार्गदर्शन में प्रयास स्वंयसेवी द्वारा चलाई जा रही सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा को आज 3 साल पूरे हो गए । इन तीन वर्षों में इस मोबाइल स्वास्थ्य सेवा ने बिना किसी से एक रुपए लिए 5 लाख से ज्यादा लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई है।

14 अप्रैल यानी कि बाबा साहब भीमराव अम्बेदकर की जयंती पर शुरू की गई इस सेवा ने उन्हीं के दिखाए गए रास्ते पर चलते हुए बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों की सेवा की है। उन्होंने कहा कि 3 सालों से बिना रुके यह मोबाइल स्वास्थ्य सेवा प्रदेश के कोने-कोने में बसे गांवों में लोगों के घर-द्वार तक सफलतापूर्वक पहुंची और नतीजा 5 लाख लाभार्थियों के रूप में हम सबके सामने है। बिना किसी से एक रुपए लिए 5 लाख से ज्यादा लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराना स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत बड़ी उपलब्धि है। अस्पताल आपके द्वार की सोच को चरितार्थ करते हुए यह योजना सफलता से जनसेवा कर रही है। समय-समय पर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा रोग आधारित मेडिकल कैम्प और अभियान का आयोजन करती है।

उन्होंने कहा कि अनुराग ठाकुर के सौजन्य से इस सुविधा को हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए शरू किया गया है। सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के 5 जिलों, 17 विधानसभा क्षेत्र, 800 पंचायतों के 5000 गांवों में अपनी सेवा उपलब्ध करवा रही है। इस अस्पताल सेवा में लिपिड प्रोफाइल, क्रिएटिनिन, यूरिक एसिड, शुगर, ग्लूकोज, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी आदि जैसे 40 टैस्ट और दवाएं रोगियों को मुफ्त उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इस मोबाइल स्वास्थ्य सेवा ने पूर्व में बिलासपुर में डेंगू फैलने पर उसकी रोकथाम और रोगियों के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में भी 40 से ज्यादा टैस्ट करने वाली इस स्वास्थ्य सेवा के पहिए थमे नहीं बल्कि प्रदेश सरकार के साथ-साथ मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की जांच यूनिट भी बाहर से प्रदेश में आने वाले सभी प्रवासियों का राज्य की सीमा पर कोविड टैस्ट कर रही है जिसके लिए प्रयास संस्था,  अस्पताल सेवा के सभी कर्मचारी एवं अनुराग ठाकुर बधाई के पात्र हैं। इस अवसर पर प्रयास संस्था के कोषाध्यक्ष अवनीश परमार, संजीव राजपूत सयोंजक प्रयास संस्था, जिला स्वास्थ्य अधिकारी संजीव जगोता, डॉ. विकास, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी अंकुश दत्त शर्मा व युवा मोर्चा जिला आईटी सयोंजक अभिषेक मनु उपस्थित रहे।

Content Writer

Vijay