Body Building Competition : हमीरपुर के संजीव बने मिस्टर हिमालय-2018 (Video)

Monday, Nov 12, 2018 - 02:18 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): मस्कुलर प्लानेट संघ ने कुल्लू जिला के देवसदन में प्रदेश स्तरीय बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता के ऑर्गेनाइजर अमरीश तोमर, विश्वजीत भानू व करना सिंह ने प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसमें प्रदेशभर से करीब 30 बॉडी बिल्डरों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में विभिन्न आयु व भार वर्ग में प्रतिभागियों सहित 2 महिलाओं ने भी भाग लिया। वहीं प्रतियोगिता में ओवरऑल चैम्पियनशिप मिस्टर हिमालय हमीरपुर के संजीव ठाकुर ने जीती और दूसरे स्थान पर राज देवी पूजक व तीसरे स्थान पर मनु नेगी ने बाजी मारी।

70 किलोग्राम भार वर्ग में मोहित भारद्वाज प्रथम
प्रतियोगिता में सभी खिलाड़ियों ने बॉडी बिल्डिंग में अपने शरीर का प्रदर्शन किया, जिसमें 70 किलोग्राम में मोहित भारद्वाज विनर रहे और 75 किलोग्राम प्रतियोगिता में अजय भारद्वाज विनर रहे। महिलाओं में राधिका प्रथम और श्वेता ठाकुर दूसरे स्थान पर रही। अमरीश तोमर ने बताया कि प्रदेश में दूसरी मिस्टर हिमाचल प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें प्रदेशभर से 30 प्रतिभागियों ने अपने शरीर का प्रदर्शन किया और मस्कुलर प्लानेट की तरफ  से विजेताओं को आकर्षक ईनाम दिए गए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता आयोजित करने के पीछे एक लक्ष्य है कि प्रदेश में युवा नशे से दूर रहने के लिए अपने शरीर को बॉडी बिल्डिंग में सुंदर व सुडौल बनाएं। प्रदेश में युवा अब इस बॉडी बिल्डिंग की तरफ  आकर्षित हो रहे हैं।

पंजाब व हरियाणा की तर्ज पर बॉडी बिल्डिंग को बढ़ावा दे प्रदेश सरकार
अमरीश तोमर ने कहा कि सरकार बॉडी बिल्डिंग खिलाडिय़ों को 3 प्रतिशत स्पोर्ट्स कोटा दे ताकि प्रदेश में जो युवा इस खेल से जुड़े हैं, उनको सरकारी नौकरी में सुविधा मिले। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ  से खेल को बढ़ावा देने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है जिससे इस खेल से जुड़े युवाओं को मायूसी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा राज्य की तर्ज पर हिमाचल में सरकार इस खेल को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन दे ताकि इस खेल में अधिक से अधिक खिलाड़ी भाग लें और प्रदेश का नाम राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर सकें।

Vijay