महिला Tourists के सैनेटरी पैड से नहीं फैलेगी गंदगी, Hotels में मिलेगी ये खास सुविधा(Video)

punjabkesari.in Monday, Nov 04, 2019 - 03:17 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर) : महिला पर्यटकों के सैनेटरी पैड से अब जगह-जगह गंदगी नहीं फैलेगी। कुल्लू जिला के होटलों में छोटे इंसीनरेटरलगाने जरूरी होंगे, ताकि बाहर से आने वाली पर्यटक महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सेनेटरी नैपकिन खुले में कचरे में न फेंके जा सकें। इसके लिए मुहिम जिला कुल्लू के कसोल से शुरू की गई है। यहां पर होटल मालिकों को आदेश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने होटलों में छोटे इंसीनरेटर लगाएं। कुल्लू-मनाली सहित मणिकर्ण, बंजार, तीर्थन, सैंज आदि में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। इसमें महिलाओं और युवतियों की संख्या भी अधिक होती है। इनमें देशी और विदेशी पर्यटक दोनों शामिल हैं।
PunjabKesari

ऐसे में इनके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सेनेटरी नैपकिन को इस्तेमाल के बाद कचरे के ढेर आदि में या खुले में फेंक दिया जाता है। इससे संक्रमण का खतरा रहता है और सफाई कर्मचारी भी कई बार इनको उठाने से कतराते हैं। अगर आंकड़ों पर गौर किया जाए तो अभी तक पांच लाख से अधिक पर्यटक इस वर्ष आ चुके हैं। इसी तरह वर्ष 2018 में 1662164 देशी और 60995 विदेशी, 2017 में 3680360 देशी और 133409 विदेशी पर्यटक आए थे। इनमें महिलाएं व युवतियां भी शामिल थे। ऐसे में इनके द्वारा इस्तेमाल होने वाले पैड को खुले में फेंकने से रोकने के लिए होटल मालिकों को छोटी इंसीनरेटर लगाने के लिए कहा गया है, ताकि होटल में ठहरने पर वहीं पर इन पैड को खत्म किया जा सके।
PunjabKesari

इसके लिए वीरवार को कसोल में होटल व्यापारियों को कहा भी गया है और इसके लिए उनको वक्त भी दिया गया। इसके बाद बीडीओ की टीम अपने अधीन आने वाले होटलों का निरीक्षण करेगी और उसके बाद जहां इंसीनरेटर मशीनें नहीं होंगी उन पर कार्रवाई भी होगी। वही, बीडीओ कुल्लू जयावंती ठाकुर ने कहा कि महिलाओं के सेनेटरी नैपकिन  के खुले में फेंके जाने से भी गंदगी फैलती है। ऐसे में होटल मालिकों को कहा गया है कि अपने होटलों में  इंसीनरेटर लगाएं, ताकि इन सेनेटरी नैपकिन को वहीं जलाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News