पांवटा में रेत बजरी के सप्लायर सरकार को लगा रहे लाखों रुपए का चूना

Sunday, Jul 21, 2019 - 01:07 PM (IST)

पांवटा साहिब (रोबिन) : पांवटा साहिब के आसपास चल रहे स्टोन क्रेशर और रेत बजरी के सप्लायर सरकार को हर रोज लाखों रुपए का चूना लग रहे है। यहां ओवरलोडिंग के जरिए हर दिन हजारों टन खनिज हिमाचल से उत्तराखंड पहुंचाया जा रहा है। इस गोरखधंधे रोकने के लिए हिमाचल का हर जिम्मेदार विभाग मौन है और रेत बजरी के उत्तराखंड के सप्लायर और क्रेशर संचालक जमकर चांदी कूट रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि दशकों से चल रहे काली कमाई के इस धंधे को रोकने की जहमत आज तक किसी ने नहीं उठाई। ओवरलोडिंग पर उत्तराखंड पुलिस ने सख्ती की तो हैरान करने वाले खुलासे हुए हैं।

उत्तराखंड में विगत दिनोंओवरलोड ट्रक ने एक बच्ची को कुचल दिया था। जिसके बाद वहां सरकारी विभागों की नींद टूटी और सरपट दौड़ते ओवर लोड वाहनों पर पूर्ण प्रतिबंध की नीति बनी। उत्तराखंड के देहरादून जिले में जून माह में ओवरलोडिंग के लगभग 3 हजार मामलों में कार्रवाई हुई है जबकि जुलाई माह में अभी तक 3 हजार से अधिक मामलों में कार्रवाई हो चुकी है। जबकि हिमाचल में इन ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई का आंकड़ा आंकड़ों में भी नहीं है। बीते दिनों उत्तराखंड पुलिस द्वारा ओवरलोड वाहनों की धरपकड़ के लिए अभियान के चलते सैकड़ों ओवरलोड ट्रक पांवटा साहिब और आसपास के क्षेत्रों में खड़े हो गए थे। इन ट्रकों में निर्धारित भार के मुकाबले दोगुना खनिज लदा था।

हैरानी की बात यह है कि ट्रकों में ओवरलोडिंग कर सरकार को टैक्स चोरी का यह खेल वर्षों से चल रहा है लेकिन हिमाचल सरकार और उत्तराखंड सरकार ने कभी इसे रोकने का प्रयास नहीं किया। यह पहली बार है जब हिमाचल और उत्तराखंड सरकारों ने इस खेल को रोकने के लिए बड़े स्तर पर कार्रवाई की हैं। शहर में ट्रकों की लंबी कतारें देखकर सिरमौर जिला प्रशासन भी हरकत में आया और रात्रि में है पुलिस खनन विभाग, जीएसटी विभाग, आरटीओ आदि विभागों के संयुक्त टीम गठित कर उक्त ट्रकों के खिलाफ कार्रवाई की।

kirti