हिमाचल में निर्मित 9 दवाओं के सैंपल फेल, CDSCO ने जारी किया ड्रग अलर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Jul 28, 2021 - 07:45 PM (IST)

सोलन (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में निर्मित 9 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने इस माह का ड्रग अलर्ट जारी किया है। देश में कुल 39 दवाएं निर्धारित मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं। सीडीएससीओ ने देशभर में 681 दवाओं के सैंपलों की जांच की थी, जिसमें से 642 दवाओं में प्रमाणिक गुणवत्ता पाई गई, जबकि 39 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। इसमें कोल्ड बैस्ट पीसी सीरप के भी 2 सैंपल फेल हुए हैं। इसके कारण जम्मू-कश्मीर में पिछले वर्ष करीब 12 बच्चों की मौत हो गई थी। उक्त मामला सामने के आने के बाद कालाअंब स्थिति संबंधित उद्योग में इस दवा का उत्पादन बंद हो गया था।

कोल्ड बैस्ट पीसी सिरप के स्टॉक बाजार से विदड्राल करने के निर्देश

दवा नियंत्रक विभाग आंध्र प्रदेश ने इस दवा के सैंपल लिए थे, जो फेल हो गए हैं। हालांकि इसका उत्पादन सितम्बर, 2019 को हुआ था। इससे यह भी माना जा रहा है कि ये सैंपल पहले लिए गए होंगे और जांच के लिए अब भेजे होंगे क्योंकि यह मामला सामने आने के बाद प्रदेश दवा नियंत्रण विभाग बद्दी ने देश के सभी दवा नियंत्रकों को इस दवा के स्टॉक बाजार से विदड्राल करने के निर्देश दिए थे। इसकी एक दवा में डाइथिलेन ग्याइकोल (डीईजी) 7.71 फीसदी और दूसरी में 1.27 फीसदी पाया गया है।

हिमाचल में बनीं इन दवाओं के सैंपल हुए फेल

प्रदेश में जिन दवाओं के सैंपल फेल हुए, उनमें अधिकांश हार्ट, दर्द, एंटीबायोटिक व सर्दी-जुकाम की हैं। सीडीएससीओ से प्राप्त जानकारी के अनुसार पांवटा साहिब की जी लैबोरेट्रीज की दवा का एक बार फिर सैंपल फेल हो गया है। इस उद्योग की एसोनेक-100 का बैच नंबर 420-576, कालाअंब की मैसर्ज डिजिटल विजन की कोल्ड बैस्ट पीसी सीरप का बैच नंबर डीएल 5872, इसी उद्योग की कोल्ड बैस्ट पीसी सीरप का बैच नंबर डीएल 5201, बद्दी की साइपर फार्मा की एमपिसिल्लीन कैप्सूल का बैच नंबर एएमपी-19 बी03, संसारपुर टैरेस की हाविक फार्मा की मैक्सोबल इंजैक्शन का बैच नंबर एचआई-403 ए, संसारपुर टैरेस की टूलिप फार्मूलेशन प्राइवेट लिमिटेड की आईबूलिप-पी का बैच नंबर 21001, संसारपुर टैरेस की टैरस फार्मास्यूटिकल प्राइवेट लिमिटेड की सैफिक्सिम का बैच नंबर टीपीटी जीओवी-2231 तथा बद्दी की हैट्रो लैब लिमिटेड यूनिट टू की एजिलसार्टन मैडोक्सोमी का बैच नंबर क्यूजैड 210101 का सैंपल फेल हुआ है।

उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी

राज्य दवा नियंत्रक बद्दी नवनीत मारवाह ने बताया कि प्रदेश में जिन उद्योग की दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं, उन सभी को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। जिन उद्योगों की दवाओं के बार-बार सैंपल फेल हो रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News