हिमाचल में बनीं 6 दवाओं के सैंपल फेल, CDSCO ने जारी किया ड्रग अलर्ट

Friday, Mar 06, 2020 - 09:29 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): हिमाचल में बनीं 6 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। केंद्रीय दवा मानक दवा नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने इस माह का ड्रग अलर्ट जारी किया है। देश में कुल 38 दवाओं के सैंपल हुए हैं। इस बार सबसे अधिक पंजाब की 8 दवाओं के सैंपल हुए हैं। पंजाब की एक ही कंपनी के 5 तथा एक अन्य कंपनी के 3 सैंपल फेल हुए हैं। इसके अलावा उत्तराखंड की 5, हरियाणा व मध्य प्रदेश की 4-4, गुजरात व महाराष्ट्र की 2-2, सिक्किम, दिल्ली, राजस्थान तथा तमिलनाडु की 1-1 दवा के सैंपल फेल हुए हैं। इसके अलावा चीन की 2 कंपनियों की 3 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। यह पहली बार हुआ है कि जब सीडीएससीओ ने विदेशी कंपनी की दवाओं के फेल हुए सैंपल का ड्रग अलर्ट जारी किया है।

इन दवाओं के सैंपल हुए फेल

कोरोना वायरस की दहशत के बीच दवाओं के सैंपल फेल होने से कई सवाल खड़े हो गए हैं। जिन दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं उनमें एंटीबायोटिक, बीपी, गैस, एलर्जी, आयरन, पेट के कीड़े मारने वाली, कैंसर, शूगर व विटामिन की दवाएं शामिल हैं। ड्रग अलर्ट जारी होने के बाद राज्य दवा विभाग भी हरकत में आ गया है। विभाग ने उन सभी उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए हैं, जिनकी दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। यही नहीं, उन दवाओं के बैच के स्टॉक को बाजार से रिकॉल करने के निर्देश जारी कर दिए हैं, जो गुणवत्ता पर खरी नहीं उतरी हैं।

इन उद्योगों की दवाओं के सैंपल हुए फेल

सीडीएससीओ द्वारा जारी किए गए ड्रग अलर्ट के अनुसार लाइफ विजन हैल्थकेयर झाड़माजरी बद्दी की टाइमोलिटिक एपी का बैच नंबर एलवीसी-6286, स्पास रैमेडीज लोधीमाजरा बद्दी की सेकोन एक्स टी का बैच नंबर एसआरडीटी-1207, आईबीएन हर्बल जुड्डीकलां बद्दी की अल्बेंडाजोल का बैच नंबर जीएलएल 18001, श्री साई बालाजी फार्माटैक बद्दी की एमॉक्सिलिन एंड पोटैसियम क्लावूलेनेट, यूनिबायोटैक डैल्टा बद्दी की एनजिटेक डाइजैस्टिव का बैच नंबर यूबीएल 19005 व टैरेस फार्मास्यूटिकल संसारपुर टैरेस कांगड़ा की लैक्टूलोज सॉल्यूशन का बैच नंबर टीएल-19109 का सैंपल फेल हुआ है।

हिमाचल की दवाओं की गुणवत्ता पर खड़े हो रहे सवाल

हिमाचल की दवाओं की गुणवत्ता पर पिछले कुछ समय से सवाल खड़े हो रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में बच्चों की मौत के मामले सामने आने के बाद जिला सिरमौर की कालाअंब की एक दवा कंपनी को पहले ही सील किया जा चुका है। यही नहीं, पुलिस ने भी मामला दर्ज किया है। इसके अलावा नकली दवा के मामले में बद्दी के एक दवा उद्योग के खिलाफ  ड्रग विभाग ने कार्रवाई की है।

क्या बोले उप दवा नियंत्रक

उप दवा नियंत्रक बद्दी मनीष कपूर ने बताया कि प्रदेश में जिन 6 उद्योगों की दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं, उन सभी को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। यही नहीं, उन सभी दवाओं के बैच के स्टॉक को बाजार से रिकॉल करने को कहा है जिनके सैंपल फेल हुए हैं। प्रदेश में पिछले कुछ महीनों से दवाओं के सैंपल फेल होने का ग्राफ  कम हुआ है। इससे स्पष्ट है कि प्रदेश में दवाओं की गुणवत्ता में सुधार हुआ है।

Vijay