चम्बा में पंजाब से आने वाली मिठाइयों के सैंपल फेल

Sunday, Oct 21, 2018 - 09:40 PM (IST)

चम्बा: हर बार दीपावली पर्व पर मिलावटी खाद्य पदार्थों के मामले सामने आते हैं लेकिन मिलावटी खाद्य पदार्थों पर राज्य में आने पर पूर्ण रूप से अंकुश नहीं लग पा रहा है। वहीं चम्बा जिला में पकड़ी गई मिलावटी सामग्री की विभागीय जांच में पंजाब से तार जुडऩे का सनसनीखेज खुलासा हुआ है। बता दें कि खाद्य निरीक्षक ने जिला में मिलावटी खाद्य पदार्थों की धरपकड़ अभियान छेड़ा है, जिसके चलते विभागीय दल ने जिला में पहुंचने वाले विभिन्न नामी व बेनामी कंपनियों के पदार्थों के सैंपल भरने का अभियान आरंभ किया है। विभाग द्वारा मिठाइयों व मिठाई के लिए प्रयोग होने वाली सामग्री के नमूने एकत्रित किए गए जिनमें से पंजाब से आने वाली मिठाइयों सहित प्रयोग होने वाली सामग्री के 3 नमूने सरकारी प्रयोगशाला में फेल हो गए हैं।

इन जिलों में हो रही मिलावटी खाद्य सामग्री की सप्लाई
मिठाई में इस्तेमाल किए जाने वाले पदार्थ पंजाब के पठानकोट, गुरदासपुर, डमटाल, जालंधर व अन्य कई क्षेत्रों से आ रहे हैं। सूत्रों के अनुसार त्यौहार व पर्व पर चम्बा जिला सहित कांगड़ा, हमीरपुर, ऊना व मंडी आदि जिलों में भी पंजाब के कई क्षेत्रों से मिलावटी खाद्य सामग्री की सप्लाई हो रही है लेकिन हर बार दबिश के दौरान विभागीय दल मिलावटी सामग्री तो पकड़ने में कामयाब हो रहे हैं लेकिन मिलावटी सामग्री सप्लाई करने वाले व्यापारियों के शातिर दिमाग विभागीय दबिश से दो कदम आगे दिख रहे हैं लेकिन आगामी दिनों में मिलावटी सामग्री सप्लाई करने वाले बड़े व्यापारियों तक कभी भी विभागीय जांच के हाथ पहुंच सकते हैं।

बड़े व्यापारियों की धरपकड़ के लिए की जा रही छानबीन
खाद्य निरीक्षक चम्बा दीपक कुमार आनंद ने बताया कि जिला में दीवाली के पर्व के अवसर पर मिलावटी पनीर व मावा की सप्लाई पंजाब के विभिन्न जिलों से पहुंचती है जिसका खुलासा गत दिनों विभाग द्वारा पकड़ी गई खाद्य सामग्री व भरे गए मिठाइयों के नमूनों से हुआ है, जिसमें पकड़ी गई मिठाई व अन्य खाद्य पदार्थ विभागीय कसौटी व प्रयोगशाला में फेल पाए गए जिसके चलते मिलावटी खाद्य पदार्थों व उनसे जुड़े बड़े व्यापारियों को पकड़ने के लिए विभाग द्वारा छानबीन की जा रही है। फिलहाल इस दिशा में कार्य प्रगति पर है।

Vijay