कोल्ड बेस्ट पीसी दवा के सैंपल हुए फेल, दवा में डीथलेन ग्लाइकोल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 04:01 PM (IST)

नाहन (सतीश शर्मा) : आखिरकार औद्योगिक क्षेत्र कालाअम्ब में दवा निर्माता कंपनी डिजिटल विजन द्वारा बनाई जा रही विवादित कोल्ड बेस्ट पीसी दवा की सैंपल रिपोर्ट आ गई है। सैंपल रिपोर्ट फेल होने के बाद हड़कंप मच गया है। यह साफ हो गया है कि कंपनी बाजार में दवा के नाम पर जहर बेच रही थी जिसकी कीमत कई लोगों को जान देकर चुकानी पड़ी। 

कोल्ड बेस्ट पीसी दवा की सैंपल रिपोर्ट आने के बाद कंपनी का लाइसेंस हमेशा के लिए रद्द कर दिया गया है। दरअसल इस दवा में डीथेलेन ग्लाइकोल पदार्थ की मिलावट पाई गई है जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक मानी जाती है। जानकारी के मुताबिक दवा के सेवन से जम्मू कश्मीर में कई मौतें हुई है, वहीं कई राज्यों में इसके सेवन के बाद कई लोग अभी भी अंडर ट्रीटमेंट चल रहे है। कानूनी कार्रवाई करते हुए कंपनी के खिलाफ  कालाअम्ब पुलिस थाना में कॉस्मेटिक एक्ट की धारा 18 ए वन, 17ए, 27 ए व आईपीसी की धारा 308 के तहत गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया। गौर हो कि मंगलवार को सदन में इस मामले पर जवाब देते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी इसे दुखद बताया है। 
PunjabKesari
इस विवादित दवा के हिमाचल सहित जम्मू-कश्मीर व हरियाणा में भी सैंपल लिए गए थे। फिलहाल जम्मू-कश्मीर व हरियाणा में लिए गए सैंपल की रिपोर्ट सील सामने आई है, जिसके आधार पर कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की गई है। वहीं जल्द हिमाचल में लिए गए सैंपल की रिपोर्ट भी सामने आ जाएगी।
शिकायत सामने आने के बाद 17 फरवरी को इस फैक्ट्री को सील कर दिया गया था और कुछ रिकॉर्ड भी जब कर लिया गया था। हालांकि उसके बाद भी शिकायतें आ रही थी कि चोरी-छिपे कंपनी में अभी भी दवाएं बनाई जा रही है। क्योंकि कंपनी में कई कामगारों का आना-जाना लगातार जारी था और उसकी तस्वीरें कैमरे में भी कैद हुई थी, मगर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कंपनी में उत्पादन पूरी तरह से बंद था।

कुल मिलाकर यह साफ हो गया है कि कंपनी दवा के नाम पर बाजारों में जहर बेच रही थी जिसके कई लोग शिकार हुए हैं। देखना यह होगा कि आगे कंपनी पर इस तरह का शिकंजा कसा जाता है ताकि दवाओं के नाम पर जहर बेचने वाले भविष्य में ऐसी हिमाकत ने करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News