हिमाचल में बनीं 9 दवाओं के सैंपल हुए फेल, CDSCO ने जारी किया Drug Alert

Wednesday, Oct 23, 2019 - 09:25 PM (IST)

सोलन: हिमाचल प्रदेश में बन रही 9 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने ड्रग अलर्ट जारी किया है। सीडीएससीओ ने अगस्त व सितम्बर माह का एक साथ अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार अगस्त माह में प्रदेश में 6 दवाओं और सितम्बर माह में 3 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं जबकि देश में अगस्त में 28 तथा सितम्बर में 21 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। हालांकि जुलाई माह की तुलना में प्रदेश में बनी एक दवा के सैंपल फेल हुए थे लेकिन 2 महीनों में यह संख्या बढ़ गई है।

1-2 उद्योग के बार-बार फेल हो रहे सैंपल

सूत्रों के अनुसार अगस्त माह में सीडीएससीओ ने 951 दवाओं के सैंपल लिए थे, जिनमें से 923 दवाओं की गुणवत्ता मानकों पर खरी उतरी। इसी तरह सीडीएससीओ ने सितम्बर माह में 1,134 दवाओं के सैंपल एकत्रित किए थे जिनमें से 1,113 दवाओं के सैंपल मानकों पर खरे पाए। जिन दवाओं के सैंपल हुए उनमें हार्ट, किडनी, बीपी, थायराइड, मलेरिया, यूरिन संक्रमण, एंटी बायोटिक, बुखार व दर्द इत्यादि की दवाएं शामिल हंै। मजेदार बात यह है कि जिन उद्योगों की दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं उनमें 1-2 उद्योग ऐसे हैं जिनकी दवाओं के बार-बार सैंपल फेल हो रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि इन उद्योगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई नहीं हुई है। ड्रग विभाग ने इन सभी दवा उद्योगों को नोटिस जारी कर इन दवाओं के स्टॉक को बाजार से रिकॉल करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

इन दवा उद्योगों के सैंपल हुए फेल

सीडीएससीओ से मिली जानकारी के अनुसार मैडीपोल फार्मास्यूटिकल भुड्ड बद्दी की अल्प्राजोलम टैबलेट का बैच नम्बर टीएजैडपी-001, सैलिब्रिटी बायोफार्मा झाड़माजरी की इफोक्स-0 का बैच नम्बर सीजेएम 711031, मैसर्ज जी लैबोरेटरीज पांवटा साहिब जीपारा-एक्स टी 650 का बैच नम्बर 418-955, मैसर्ज स्पास रेमेडीज लोदी माजरा बद्दी की मोक्सकोन-सी.वी. 625 का बैच नम्बर एसआरडीटीबी-1233, मैसर्ज स्पास रेमेडीज लोदी माजरा बद्दी की मोनोजीन 50 का बैच नम्बर एसआरडीएस-1031, मैसर्ज अल्वेस हैल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड नालागढ़ फ्रूजमाइड इंजैक्शन, बायोजैनिटिक ड्रग्स प्राइवेट लिमिटेड झाड़माजरी बद्दी की सिप्रोफ्लोक्सिन का बैच नम्बर 05028-बीटीएन 21, मैसर्ज ओस्पर फॉर्मूलेशन प्राइवेट लिमिटेड जीनसैफ-एस 375 व मैसर्ज एल्गेन हैल्थकेयर लिमिटेड ओफ्फ्लोक्सीन 400 एमजी का बैच नम्बर एएचटी-1133 का सैंपल फेल हो गया है।

9 उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी

उप दवा नियंत्रक ड्रग विभाग बद्दी  मनीष कपूर ने बताया कि ड्रग विभाग ने सभी 9 उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए हैं। जिन दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं उनके स्टॉक को बाजार से रिकॉल करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

Vijay