बिलासपुर में नामी-गिरामी कंपनियों के खाद्य पदार्थों के 7 सैंपल फेल

Wednesday, Jul 10, 2019 - 11:27 PM (IST)

बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश खाद्य सुरक्षा विभाग ने बुधवार को बिलासपुर में विभिन्न दुकानों से विभिन्न खाद्य पदार्थों के सैंपल लेकर उनका परीक्षण किया। इस टीम ने स्थानीय स्तर पर बनाए जाने वाले खाद्य पदार्थों सहित नामी-गिरामी कंपनियों के खाद्य पदार्थों के 42 सैंपल लिए, जिनमें से नामी-गिरामी कंपनियों के खाद्य पदार्थों के 7 सैंपल फेल हुए। इस टीम ने बोतल बंद पानी सहित बिलासपुर के श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर स्थित हैंडपम्प व पूर्णिम मॉल में स्थित बोरवैल के पानी के सैंपल भी लिए तथा पानी के सभी सैंपल सही पाए गए।

टीम ने इन स्थानों से लिए खाद्य पदार्थों के सैंपल

इस टीम की अध्यक्षता खाद्य सुरक्षा विभाग की सहायक आयुक्त सविता ठाकुर ने की। उनकी अगुवाई में फूड सेफ्टी विभाग की मोबाइल वैन यानी मोबाइल फूड टैस्टिंग लैब बुधवार को बिलासपुर पहुंची थी। इस टीम ने बिलासपुर चंपा पार्क, मेन मार्कीट, बस अड्डा मार्कीट व गुरुद्वारा चौक मार्कीट इत्यादि स्थानों पर जाकर मौके पर ही खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए। इसी के साथ इस टीम ने लोगों को खाद्य सुरक्षा व व्यक्तिगत स्वच्छता आदि विषयों पर जागरूक भी किया। इस टीम में खाद्य सुरक्षा विभाग के निरीक्षक डा. अभिषेक, सोलन से आईं फूड एनालिस्ट उपासना, नवीन कुमार, अनिल, प्रदूषण नियंत्रण विभाग बिलासपुर से सुरेश प्रेमी व स्वास्थ्य विभाग बिलासपुर से आजीवन कपूर शामिल रहे।

टीम का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा के बारे में जागरूक करना

खाद्य सुरक्षा सहायक आयुक्त सविता ठाकुर ने बताया कि इस मोबाइल टैस्टिंग वैन को मंगवाकर परीक्षण करने का उद्देश्य चालान करना नहीं है। इसका मुख्य उद्देश्य दुकानदारों व आम लोगों को खाद्य सुरक्षा के बारे में जागरूक करना रहा। वहीं फूड एनालिस्ट उपासना ने इस मौके पर दुकानदारों व आम लोगों से बातचीत करते हुए समझाया कि खाद्य सुरक्षा के साथ-साथ व्यक्तिगत स्वच्छता भी आवश्यक है। उन्होंने बताया कि दूध इत्यादि के असली-नकली होने या उसमें मिलावट को देखने का छोटा-सा टैस्ट सभी लोग घर में कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि टिंचर आयोडीन बाजार में आसानी से मिल जाती है। घर में लाए जाने वाले दूध को हल्का-सा गर्म कर इसमें 2-3 बूंदें टिंचर आयोडीन की डालें। यदि दूध का रंग नीला हो जाए तो समझ लें कि इस दूध में मिलावट है।

Vijay