हिमाचल में उत्पादित इन 7 दवाओं के सैंपल फेल, ड्रग अलर्ट जारी

Sunday, Aug 12, 2018 - 09:32 PM (IST)

सोलन (नरेश): प्रदेश में 7 जीवन रक्षक दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। परवाणु के एक फार्मा उद्योग की एक दवा के 2 सैंपल फेल हुए हैं। इससे प्रदेश में बन रही दवाओं की गुणवत्ता पर फिर से सवाल खड़े हो गए हैं। केन्द्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सी.डी.एस.सी.ओ.) ने इस माह का ड्रग अलर्ट जारी किया है। देश में कुल 23 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं, जिसमें 7 दवाओं का उत्पादन हिमाचल में ही हुआ है। इस बार बद्दी, परवाणु, सोलन व कालाअंब में बनाई गई कुछ दवाओं के सैंपल गुणवत्ता पर खरे नहीं उतरे हैं। इनमें दिल, दर्द, एंटीबायोटिक, एंटी एलर्जीक, बी.पी., विटामिन व आयरन की दवाएं शामिल हैं।

इन कंपनियों की दवाइयों के सैंपल हुए फेल
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लीगन हैल्थकेयर परवाणु की सेफुरोक्सिम एक्सटिल 250 एम.जी. को टी.एक्स 11199, इस दवा का दूसरा सैंपल टी.एक्स 11003, कोन्सकाफ इंडिया कालाअंब की एक्सलोफेंक पैरासिटामोल का बैच नम्बर सी.आई. 315 - टी, निर्माया फार्मास्यूटिकल बद्दी की अनिलीवो-एम का एन.टी.18186, ओरिसन फार्मा इंटरनैशनल खड़ी मौजा कालाअंब की स्वीट ए.पी.एस. का बैच नम्बर टी. 1765,  कोरोना रैमेडिज सोलन की कोर्टल 40 का बैच नम्बर सी.जी.18029 तथा ओरिसन फार्मा कालाअम्ब की कामओपी का बैच नम्बर टी. 2371 का सैंपल फेल हुआ है। ड्रग विभाग ने इन दवा उद्योगों को नोटिस जारी कर उन सब दवाओं के स्टॉक रिकॉल करने के निर्देश जारी कर दिए हैं जिनके सैंपल फेल हुए हैं।

उद्योगों को जारी किए नोटिस
राज्य दवा नियंत्रक बद्दी नवनीत मरवाह ने बताया कि उन सभी उद्योगों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं जिनके सैंपल फेल हुए हैं। इन सभी दवाओं का स्टॉक रिकॉल करने को भी कहा गया है।

Vijay