4 महीने से नहीं मिला वेतन, श्रम कार्यालय के बाहर की नारेबाजी

Wednesday, Aug 08, 2018 - 02:36 PM (IST)

मानपुरा: झाड़माजरी के एक फार्मा उद्योग में पिछले 4 माह से वेतन न मिलने से तंग कामगारों ने इंटक के नेतृत्व में श्रम कार्यालय के बाहर नारेबाजी की। इंटक  के प्रदेश उपाध्यक्ष श्याम ठाकुर व जिला उपाध्यक्ष जसविंद्र चौहान ने बताया कि उक्त उद्योग में ठेकेदारी प्रथा जोरों पर है। उद्योग में कामगारों को ई.एस.आई. व पी.एफ. तक की सुविधा नहीं है। कामगारों को पिछले 4 महीनों से वेतन तक नहीं दिया गया है। श्रम कार्यालय को शिकायत देने के बावजूद भी कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई जा रही है।

क्या कहते हैं कामगार
कामगारों रविंद्र, सुशील, कप्तान, कुलदीप, सचिन, भरत, यासमिन, संगीता, नगमा, रुखसार, शिवानी, सलौनी, सरस्वती, नीलम, शुभम व मीना देवी ने बताया कि 4 महीने से यह लोग ठेकेदार की मिन्नतें कर रहे हैं परन्तु वेतन नहीं मिल रहा है। उन्हें धमकी दी जा रही है कि जहां जाना है जाओ। इंटक नेताओं का कहना है कि अगर ठेकेदार ने जल्द कामगारों को वेतन व अन्य सुविधाएं नहीं दीं तो वे श्रम कार्यालय व उद्योग का घेराव करेंगे।

श्रम निरीक्षक को दिए निर्देश
श्रम अधिकारी बद्दी मनीश करोल ने बताया कि शिकायत मिली है। श्रम निरीक्षक को ठेकेदार को बुलाकर कामगारों के  वेतन का भुगतान करने के निर्देश दे दिए गए हैं। जल्द ही कामगारों के वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा।

Vijay