नाविक कमांडो अमित सिंह राणा शौर्य चक्र से सम्मानित

Saturday, Aug 17, 2019 - 09:30 PM (IST)

ज्वालामुखी (जोशी): देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश की रक्षा के लिए अदम्य साहस का परिचय देने व जीवन न्यौछावर करने के लिए भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले सम्मान में ज्वालामुखी उपमंडल के चंगर क्षेत्र की डोला-खरियाणा पंचायत के लाहड़ू गांव के नाविक कमांडो अमित सिंह राणा को शौर्य चक्र से सम्मानित किए जाने पर उनके परिवार व क्षेत्र में प्रसन्नता की लहर है।

नाविक कमांडो अमित सिंह राणा को ऑप्रेशन रक्षक के तहत मई, 2018 में जम्मू-कश्मीर में तैनात किया गया था। इस दौरान आतंकवादियों के खिलाफ हुए 2 लगातार ऑप्रेशन दाना व शोक बाबा में 14 राष्ट्रीय राइफल्स के साथ आप्रेशन के दौरान अपनी बहादुरी व अदम्य साहस का परिचय देते हुए नाविक कमांडो अमित सिंह राणा ने न केवल अपने अधिकारी के सुरक्षा कवच को बनाए रखा बल्कि ऑप्रेशन के दौरान घेरे गए 8 आतंकवादियों को मार गिराने में भी अहम भूमिका निभाई।

नाविक कमांडो इसके अतिरिक्त भी जम्मू-कश्मीर में सेना द्वारा आतंकवादियों के खिलाफ चलाए गए ऑप्रेशन में शामिल रहे हैं, जिसके लिए उन्हें 15 अगस्त के अवसर पर शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है। डोला-खरियाणा पंचायत के पूर्व प्रधान व नाविक कमांडो अमित सिंह राणा के मामा कुलवंत सिंह राणा ने बताया कि अमित सिंह राणा के पिता केवल सिंह राणा व नाना रोशन लाल राणा, जो सेना में सेवाएं दे चुके हैं व उनकी माता पवन राणा ने कहा है कि उन्हें अपने बेटे की उपलब्धि पर गर्व है। चंगर क्षेत्र के इस बहादुर सपूत पर गर्व करते हुए लोगों ने उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किए जाने पर मिठाई भी बांटी।

Vijay