साहिल सॉफ्टवेयर इंजीनियर तो व्रिकांत बनना चाहता है रोबोट इंजीनियर

Tuesday, Apr 24, 2018 - 08:14 PM (IST)

हमीरपुर/सुंदरनगर: सीनियर सैकेंडरी स्कूल बगवाड़ा के साहिल कतना व वर्धमान पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल सुंदरनगर पुंघ के विक्रांत रिवाल ने पूरे प्रदेश में बोर्ड की जमा 2 विज्ञान संकाय की परीक्षा परिणाम में प्रथम स्थान हासिल किया है। साहिल व विक्रांत ने 500 में से 490 अंक हासिल किए हैं। साहिल कतना के पिता विनोद कुमार टिक्करी गांव में एक छोटी सी दुकान करते हैं और माता ऊषा देवी गृहीणी हैं। साहिल ने अपनी कामयाबी का श्रेय स्कूल स्टाफ और माता-पिता के साथ ही अपने मामा राकेश कानूनगो को दिया है, जोकि बगवाड़ा स्कूल में मैथ के लैक्चरर हैं। साहिल ने बताया कि वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते है तथा इसके लिए तैयारी कर रहा है। 


विक्रांत बनना चाहता है रोबोट इंजीनियर 
महावीर वर्धमान पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल सुंदरनगर पुंघ के विक्रांत रिवाल ने बताया कि वह कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करना चाहता है और रोबोट का निर्माण करके दिनोंदिन बढ़ रहीं सड़क दुर्घटनाओं पर विराम लगाने के लिए प्रोजैक्ट तैयार करके लोगों की जिंदगियां बचाना चाहता है। नाहन निवासी विक्रांत के पिता अनिल रेवाल वर्तमान में बनीखेत में गवर्नमैंट पॉलीटैक्नीक कालेज में अप्लाइड साइंस इन फिजिक्स विषय के प्रोफैसर हैं जबकि विक्रांत की माता वंदना गृहिणी हैं जोकि सुंदरनगर में बच्चे को पढ़ाने के लिए किराए के मकान में रह रही हैं। 


अभिभावकों और स्कूल स्टाफ को दिया सफलता का श्रेय
विक्रांत ने अपनी इस सफलता का श्रेय अभिभावकों और स्कूल निदेशक अनुराधा जैन सहित स्कूल स्टाफ  को दिया है। विक्रांत का मानना है कि अगर सच्ची लगन और कड़ी मेहनत से किसी भी कार्य को किया जाए तो लक्ष्य सहजता से प्राप्त किया जा सकता है। विक्रांत ने युवा पीढ़ी को संदेश दिया है कि मोबाइल और इंटरनैट से दूर रहकर दिन में मात्र 3-4 घंटे पढ़ाई करने से ही किसी भी बड़े लक्ष्य को सहजता से प्राप्त किया जा सकता है, बशर्ते उसके लिए इच्छाशक्ति और लगन का होना बहुत जरूरी है। 

Vijay