मांगों को लेकर उग्र हुई भगवा बिग्रेड,चम्बा कालेज परिसर में किया धरना प्रदर्शन

Monday, Nov 29, 2021 - 05:08 PM (IST)

चम्बा (नीलम): अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मांगों को लेकर उग्र हो चुकी है। सोमवार को चम्बा कालेज परिसर में प्रदेश सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया गया। इस दौरान सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। विद्यार्थी परिषद इससे पहले 22 नवम्बर को जिला के विभिन्न कालेजों में प्राचार्य के माध्यम से कुलपति और शिक्षा मंत्री को ज्ञापन भेजे थे। 24 मार्च को विद्यार्थी परिषद ने विभिन्न महाविद्यालय में हस्ताक्षर अभियान चलाए, लेकिन मांगें पूरी न होने पर अब धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। ए.बी.वी.पी. इकाई अध्यक्ष अरुण पंडित ने बताया कि जिला चम्बा के कालेजों में शिक्षा व्यवस्था चरमरा गई है। भरमौर कोलज में तो विद्याॢथयों को वृक्षों के नीचे अपनी कक्षाएं लगानी पड़ रही है। वहीं जिला के सबसे बड़े कालेज चम्बा में 15 प्राध्यापकों के पद खाली पड़े हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा परिणामों को घोषित करने में भी देरी हो रही है।

जल्द से जल्द परिणाम घोषित किया जाए। भलेई कालेज 2 कमरों में चलाया जा रहा और वहां मात्र एक प्राध्यापक के सहारे विद्याॢथयों को पढऩे पर मजबूर होना पड़ रहा है। बी.बी.ए. के परीक्षा परिणामों को शीघ्र घोषित किए जाए, विभिन्न कालेजों की आधारभूत संरचनाओं को सुदृढ़ किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला के एकमात्र संस्कृत कालेज का सरकारीकरण किया जाए, चम्बा मैडीकल कालेज भवन का निर्माण जल्दी से जल्दी करवाया जाए और वहां खाली पड़े डाक्टरों के पदों को भरा जाए। इसके साथ चम्बा अस्पताल में सी.टी. स्कैन की व्यवस्था न होने के कारण लोगों को सी.टी. स्कैन करवाने के लिए कांगड़ा व पठानकोट जाना पड़ता  है। जोकि जिला के लाखों नागरिकों के लिए बहुत बड़ी समस्या है। उन्होंने बताया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद चम्बा इकाई की इन मांगों को यदि प्रदेश सरकार ने जल्द पूरा नहीं किया तो विद्यार्थी परिषद उग्र आंदोलन करने पर मजबूर होगी। लक्की ने बताया कि कालेज में इस समय यूजिक, पब्लिक एड के प्राध्यापक नहीं है।

इसके कारण छात्रों को बिना अध्यापक के ही पढऩा पढ़ रहा है।  जिला के सबसे बड़े महाविद्यालय होने का कारण विद्यार्थी परिषद की लंबे समय से मांग रही है यहां एम.कॉम. एम.एस.सी.की कक्षाएं जल्द शुरू की जाए। इसके लिए विद्यार्थी परिषद ने विभिन्न माध्यम से ज्ञापन पत्र भी सौंपे थे और  सी.एम. ने इसके लिए आश्वासन भी दिया था, लेकिन अभी तक न तो महाविद्यालय में एमकॉम, एम.एस.सी कक्षाएं लगने के नोटिस जारी किया गया है और ही कोई संज्ञान लिया जा रहा है। विद्यार्थी परिषद ने प्रदेश सरकार को चेतावनी दी है कि यदि अगले सत्र से एमकॉम और एम.एस.सी. की कक्षाएं शुरू नहीं की तो विद्यार्थी परिषद उग्र आंदोलन करने पर मजबूर होगी। विद्यार्थी परिषद आने वाले समय में इसके लिए क्रमिक भूख हड़ताल भी करेगी। उन्होंने कहा कि 4 दिसम्बर को डी.सी. कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन भी किया जाएगा।

 

Content Writer

Kaku Chauhan