देवभूमि में रही सदियाला पर्व की धूम, महाराजा कोठी में रातभर गूंजे अश्लील जुमले

Tuesday, Jan 21, 2020 - 10:58 AM (IST)

कुल्लू (दिलीप): पीज गांव में रविवार देर रात को सदियाला पर्व की धूम रही। रातभर यहां के लोग हाथों में मशालें लेकर और अश्लील जुमलों को गाते हुए गांव की परिक्रमा करते रहे। ऐसी मान्यता है कि इस तरह के जुमलों से आसुरी शक्तियों का वास नहीं रहता है, साथ ही क्षेत्र में खुशहाली भी बनी रहती है, देव कारज में इन सभी परंपराओं का निर्वहन किया जाता है। इसमें किसी तरह का कोई भी प्रतिबंध नहीं रहता है। देव समाज की परम्पराओं का निर्वहन और क्षेत्र की समृद्धि व खुशहाली के लिए ये अश्लील जुमले आवश्यक माने जाते हैं। ढोल की थाप पर हुआ परंपरा का निर्वहन महाराजा कोठी के शिखर पर स्थित आराध्य देवता जमलू के मंदिर व आसपास के क्षेत्र में इस तरह की परंपरा निभाई गई। देवता के कारदार देवी सिंह ने बताया कि पीज सदियाला में देवता जमलू नागाधार व देवता शीला के हारियानों द्वारा भी ढोल-नगाड़ों की थाप पर इस परम्परा का निर्वहन किया गया। उन्होंने बताया कि रविवार देर रात को इस उत्सव में बड़ी संख्या में लोगों ने उपस्थित होकर देवी-देवताओं का आशीर्वाद भी लिया।

सदियों से चली आ रही परम्परा
पीज पंचायत प्रधान भुवनेश्वर ने बताया कि इस पीज सदियाला को 4 गांवों के लोग मेले के रूप में मनाते हैं और इस दौरान ग्रामीणों के रिश्तेदारों का भी आना-जाना रहता है। देवता के मंदिर प्रांगण में पीज सदियाला मनाने की परम्परा सदियों से चली आ रही है और सदियों से चली आ रही इस परम्परा को आज की युवा पीढ़ी भी निभा रही है।

गालियों का बुरा मानने पर देवता देते हैं दंड
हैरत की बात तो यह है कि देव समाज इन गालियों का अब अभ्यस्त हो गया है। यदि किसी ने इन गालियों का बुरा माना तो मान्यता है कि उसे देवता स्वयं दंड देते हैं। रात के समय पीज गांव के साथ लगते अन्य 4 गांवों धारा, वैंग, पीज और रायल गांव के ग्रामीणों ने रात के 12 बजे के बाद आग की मशालें लेकर एक गांव से दूसरे गांव तक गालियां देते हुए पूरे गांव की परिक्रमा की तथा एक-दूसरे को अश्लील गालियां दीं।

लोगों व देवता के हारियान ने लगाया पीज गांव का 7वां चक्कर
सदियाला पर्व के दौरान सभी लोगों व देवता के हारियान द्वारा देवता के मंदिर प्रांगण में 6 चक्कर लगाकर 7वां चक्कर पीज गांव का लगाया गया। इस दौरान जब ग्रामीण रायल गांव पहुंचे तो वहां से गालियां देते हुए देवता जमलू के मंदिर जाकर जागरे का दहन किया गया। सदियाला के दौरान रात 12 बजे से शुरू होकर दूसरे दिन भी लोग एक-दूसरे को गालियां देते हुए इस परंपरा का निर्वहन करते हैं।


 

kirti