अमर शहीद लाला जगत नारायण जी के बलिदान दिवस पर हिमोत्कर्ष परिषद ने अर्पित की श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Thursday, Sep 09, 2021 - 07:26 PM (IST)

ऊना (कंवर): महान स्वतंत्रता सेनानी, प्रख्यात शिक्षाविद् व निर्भीक पत्रकार पंजाब केसरी समूह के संस्थापक अमर शहीद लाला जगत नारायण जी के बलिदान दिवस पर हिमोत्कर्ष परिषद द्वारा संयुक्ता चौधरी हिमोत्कर्ष महिला प्रशिक्षण संस्थान ऊना में श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में तहसीलदार एचसी चौधरी व अन्य अतिथियों ने लाला जगत नारायण जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। तहसीलदार एचसी चौधरी ने अपने संदेश में तहसीलदार ने देश के स्वाधीनता आंदोलन से लेकर पंजाब में आंतकवाद के विरुद्ध लाला जी के योगदान को याद किया।

लोकतंत्र की रक्षा के लिए अदा की अहम भूमिका

कार्यक्रम में हिमोत्कर्ष परिषद के प्रदेशाध्यक्ष जतिंद्र कंवर ने कहा कि लाला जगत नारायण जी ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में बढ़-चढ़ कर भाग लिया, वहीं अपनी युवावस्था में आजादी के आंदोलन में भाग लेते हुए जेल भी गए। स्वतंत्रता के उपरांत पंजाब के विकास में अहम योगदान दिया तथा शिक्षा मंत्री के रूप में उन्होंने शिक्षा के प्रचार-प्रसार में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि आपातकाल के विरोध में भी लाला जी ने जोरदार ढंग से आवाज उठाई तथा लोकतंत्र की रक्षा के लिए अहम भूमिका अदा की।

आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई के लिए लोगों को किया था प्रेरित

जतिंद्र कंवर ने कहा कि पंजाब में आंतकवाद के दौर में देश की अखंडता व एकता को मजबूत करने के लिए वह लगातार अपनी आवाज बुलंद करते रहे तथा धमकियों की परवाह किए बगैर उन्होंने आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई के लिए लोगों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि इसी बीच वह 9 सितम्बर, 1981 को आतंकी हमले का शिकार हुए तथा देश की एकता, अखंडता की रक्षा की लड़ाई लड़ते हुए उन्होंने शहादत का जाम पिया। जतिंद्र कंवर ने कहा कि परिषद ने देश के स्वतंत्रता आंदोलन, शिक्षा के क्षेत्र व पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके योगदान से अभिभूत होकर उनके नाम से ऊना जिले में लाला जगत नारायण हिमोत्कर्ष कन्या महाविद्यालय कोटला खुर्द की स्थापना की थी, जिसे अब प्रदेश सरकार ने जिले के पहले सरकारी महिला काॅलेज के रूप में अधिग्रहण किया है।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में जिला परिषद ऊना के उपाध्यक्ष कृष्णपाल शर्मा, प्रदेश पैंशनर्ज वैल्फेयर एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष एचआर वशिष्ठ, हिमाचल प्रदेश अकादमी फार डिफैंस सर्विसिज के निदेशक कर्नल डीपी वशिष्ठ, हिमोत्कर्ष परिषद के प्रदेश महासचिव डाॅ. रविंद्र सूद, संयुक्ता चौधरी हिमोत्कर्ष महिला प्रशिक्षण संस्थान ऊना के प्राचार्य नरेश सैनी, हिमोत्कर्ष जिलाध्यक्ष कर्णपाल सिंह मनकोटिया, हिमोत्कर्ष महिला मंच अध्यक्ष दीपशिखा कौशल, प्रैस क्लब ऊना के वित्त सचिव मुनिंद्र अरोड़ा, उपाध्यक्ष अमित शर्मा, सदस्य रमा कंवर, जिला रोजगार अधिकारी अनीता गौतम, उद्योग विस्तार अधिकारी प्रताप वर्मा, आईटीआई ऊना महिला से इंस्ट्रक्टर सतिंद्र कौर, मुकेश कुमार, हिमोत्कर्ष महिला प्रशिक्षण संस्थान की उपप्राचार्य रंजू देवी, इंस्ट्रक्टर मीना ठाकुर, निशा, सुरेश कटोच, ज्योति व रीटा सहित संस्थान की छात्राएं उपस्थित रहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News