जंग लगे फ्यूज बॉक्स दे रहे हादसे को न्यौता

Saturday, Oct 06, 2018 - 12:32 PM (IST)

 

शाहतलाई : झंडूता उपमंडल के तहत आने वाली ग्राम पंचायत दसलेहड़ा के झमराड़ियां में विद्युत विभाग के  स्थापित ट्रांसफार्मर का फ्यूज बॉक्स देखरेख के अभाव में गल गया है और इसमें जंग भी लग गया और बड़े-बड़े छेद हो गए हैं। क्षेत्र के निवासियों कृष्ण दयाल, जगदेव ढटवालिया, मनोज कुमार, प्रकाश चंद, राजेश कुमार, विवेक कुमार, अनिल कुमार, सतीश कुमार, अशोक कुमार, सुनील कुमार, राजकुमार, रमन शर्मा, संदीप कुमार, राजेश कुमार व पवन गौतम सहित अन्य लोगों कहना है कि विद्युत विभाग जब उपभोक्ताओं को बिजली बिल देता है तो उनसे मीटर रैंट, सर्विस रैंट हर बार वसूलता है पर न जाने क्यों विभाग इन कार्यों की मुरम्मत करवाने से गुरेज करता है।

इन लोगों का कहना है कि ट्रांसफार्मर पर लगे फ्यूज बॉक्स इस कद्र गल-सड़ चुका है कि बरसात का पानी उसके अंदर घुस जाता है। इतना ही नहीं बल्कि घासनियों के मालिक ट्रांसफार्मरों के नजदीक से घास काटने पर भी कन्नी काटने लगे हैं। इन लोगों का मानना है कि फ्यूज बॉक्स में बड़े-बड़े छेद होने के कारण बरसात के मौसम में कहीं पानी फ्यूज वायर पर पड़ तो उसमें करंट आने पर संबंधित विभाग के कर्मचारी/घासनियों से घास लाने वाले व्यक्ति के साथ या फिर जंगली जानवर भी इसकी चपेट में आ सकते हैं।

इनका कहना है कि विद्युत विभाग जिला बिलासपुर में हर माह की 10 व 25 तारीख को मुरम्मत के नाम बिजली बंद रखता है फिर भी विभाग के कर्मचारियों की नजर इस पर नहीं पड़ी। उधर, इस बारे में विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता लाल चंद ठाकुर ने बताया कि यह मामला उनके ध्यान में है, जहां-जहां ट्रांसफार्मरों में फ्यूज बॉक्सों की दयनीय स्थिति है उनको बदला जा रहा है।

kirti