Watch Video : पंचायतों में तैनात तकनीकी सहायकों को ग्रामीण विकास मंत्री ने दिया बड़ा आश्वासन

Friday, Feb 02, 2018 - 06:46 PM (IST)

जालंधर/शिमला: ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि मनरेगा की दिहाड़ी न रुके इसके लिए बीजेपी सरकार कॉर्प्स फंड बनाने जा रही है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में काफी विसंगतियां रहीं जिन्हें दूर करने की मौजूदा सरकार कोशिश कर रही है। कॉर्प्स फंड बनने से केंद्र से पैसा न मिलने के बावजूद समय पर लोगों को पैसा दिया जा सकेगा। जब केंद्र से पैसा आएगा तो इस फंड में डाल दिया जाएगा। पंचायतों में तैनात तकनीकी सहायकों के मसले पर उन्होंने कहा कि विभाग के अंदर बहुत सी कैटेगरी हो गई हैं। पंचायती राज विभाग करीब 3000 करोड़ का है लेकिन हमारा तकनीकी विंग कमजोर है। हम विभाग का अलग तकनीकी विंग बनाएंगे ताकि वो स्वतंत्र होकर काम कर सके। 

हर सरकारी विभाग में बनेगा शौचालय
उन्होंने कहा कि कई दूसरे विभागों में भी तकनीकी सहायक रखे गए हैं, हम सबकी समस्याओं को दूर करेंगे। अपने विभाग के 100 दिन के एजैंडा पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग ने हमारा हिमाचल, स्वच्छ हिमाचल अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत हर सरकारी विभाग में शौचालय बनाने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही बहुत सी केंद्र प्रायोजित स्कीमों का फंड ब्लॉक में इस्तेमाल नहीं हुआ है। हम इस फंड को इस्तेमाल करने के लिए रिव्यू मीटिंग करने जा रहे हैं। 

हर विधानसभा क्षेत्र में बनेगा गौवंश अभ्यारण्य
ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि आवारा पशुओं की समस्या भयानक है। हमारी सरकार इसे हल करने के लिए तीन स्तर पर काम करेगी। पहला सड़क पर घूमने वाले पशुओं के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में गौवंश अभ्यारण्य (कऊ सैंक्चुरी) बनेंगी। दूसरा ब्रीडिंग पॉलिसी बदली जाएगी और तीसरा 108 की तर्ज पर पशुओं के लिए एंबुलैंस सेवा शुरू की जाएगी। इन प्रोजैक्टों के लिए केंद्र ने पैसा देने का आश्वासन दिया है। 

अनुराग के खिलाफ नारेबाजी कांग्रेस की साजिश
भोरंज में सांसद अनुराग ठाकुर के खिलाफ नारेबाजी को उन्होंने कांग्रेस की साजिश करार दिया। उन्होंने कहा कि कुछ चुनिंदा लोगों से नारेबाजी कराई गई। एक सांसद के तौर पर अनुराग ठाकुर की काफी उपलब्धियां रही हैं। ये गर्व की बात है कि वह बी.सी.सी.आई. के अध्यक्ष भी रहे लेकिन कांग्रेस को लगता है कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र को जीत पाना बड़ा मुश्किल है। इसीलिए ऐसे षडयंत्र हो रहे हैं। पिछले चुनाव में भी ऐसी ही साजिश हुई लेकिन अनुराग ठाकुर 1 लाख वोटों से जीते।