भुंतर एयरपोर्ट का रनवे 500 मीटर बढ़ाने की कवायद शुरू

Friday, Jun 01, 2018 - 01:15 AM (IST)

कुल्लू: भुंतर एयरपोर्ट का रनवे बढ़ाने के लिए प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। एयरपोर्ट का 500 मीटर रनवे बढ़ाने के लिए एस.डी.एम. कुल्लू अमित गुलेरिया की अध्यक्षता में संयुक्त कमेटी ने निरीक्षण कर सर्वे किया और भुंतर से बजौरा की तरफ ब्यास नदी के कुछ हिस्से को मोडऩे से किनारे पर रनवे बढ़ाया जाएगा, जिससे कुल्लू-मनाली भुंतर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के जहाज में लगी लोड पैनेल्टी हटने से यात्रियों की संख्या में बढ़ौतरी होगी। 


आई.आई.टी. रुड़की ने किए थे 2 सर्वे
भुंतर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए आई.आई.टी. रूड़की की टीम ने 2 सर्वे किए थे, जिसमें एक सर्वे में करीब डेढ़ किलोमीटर ब्यास नदी को मोडऩे से एयरपोर्ट का विस्तारीकरण हो सकता है जबकि दूसरे सर्वे में ब्यास नदी का 150 मीटर हिस्से को मोडऩे से रनवे बढ़ सकता है। इसके लिए प्रशासन की संयुक्त टीम ने सर्वे कर एयरपोर्ट का रनवे बढ़ाने का निर्णय लिया है, जिसके लिए प्रशासन ने कागजी प्रक्रिया पूरी कर रनवे बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी है।


पहला प्रपोजल ज्यादा खर्चीला
एस.डी.एम. कुल्लू अमित गुलेरिया ने कहा कि भुंतर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए आई.आई.टी. रूड़की की टीम ने दो सर्वे किए थे, जिसमें पहले सर्वे में ब्यास नदी को डेढ़ से दो किलोमीटर मोडऩे की प्रपोजल तैयार किया था, जिसके लिए अरबों रुपए का खर्चा करना पड़ेगा और मुमकिन नहीं था जबकि दूसरे सर्वे में ब्यास नदी का कुछ हिस्सा मोडऩे से करीब 500 मीटर रनवे और बढ़ाया जा सकता है।


सैटेलाइट के माध्यम मापी जाएगी लंबाई-चौड़ाई
उन्होंने कहा कि कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के दिशा-निर्देश के बाद संयुक्त टीम ने निरीक्षण कर सर्वे किया और उसके लिए राजस्व व वन विभाग से कागजी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ  से पत्र का इंतजार है, जिसके बाद सैटलमैंट के माध्यम से उस क्षेत्र की नपाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सैटेलाइट के माध्यम से इसकी लंबाई-चौड़ाई मापी जाएगी।


रनवे का विस्तार जरूरी
एयरपोर्ट अथॉरिटी भुंतर के डायरैक्टर ए.के. अंसारी ने कहा कि भुंतर एयरपोर्ट का रनवे बढ़ाना बहुत जरूरी है। रनवे छोटा होने के कारण एयर इंडिया के 72 सीटर जहाज में पूरा लोड जहाज नहीं ला पाता और न ही भुंतर से दिल्ली के लिए पूरा लोड जा पाता। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में मंत्रालय से एक टीम एयरपोर्ट अथॉरिटी व प्रदेश सरकार के अधिकारी ने निरीक्षण किया था, जिसमें थोड़े से बदलाव के बाद 200 से 300 मीटर रनवे बढ़ाने के लिए चर्चा की गई। ब्यास नदी के कुछ हिस्से को मोडऩे से रनवे का विस्तार होगा। जो आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पर्यटन के हिसाब से कुल्लू-मनाली में अच्छी संभावना है। उन्होंने कहा कि रनवे छोटा होने के कारण लोड पैनेल्टी होने से प्राइवेट कंपनी अपने जहाज नहीं ला पा रही हैं। 

Vijay