सोलन में आरटी-पीसीआर टैस्टिंग किट खत्म, रैपिड एंटीजन टैस्ट से चलाया जा रहा काम

Saturday, Dec 05, 2020 - 08:53 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): जिला सोलन में कोरोना के सैंपल लेने पर संकट छा गया है। जिला में आरटी-पीसीआर टैस्टिंग किट खत्म हो गई हैं। केंद्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली से स्वास्थ्य विभाग को इस किट की आपूर्ति नहीं हो रही है। बताया जा रहा है कि विभाग ने टैस्टिंग किट की पेमैंट नहीं की है। यही कारण है कि इसकी आपूर्ति को रोक दिया है। हालांकि विभाग ने अब ऑर्डर प्लेस कर दिया है। इससे माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में जिला में यह टैस्टिंग  शुरू हो जाएगी लेकिन तब तक जिला में हालात भी बिगड़ सकते हैं, क्योंकि पिछले कुछ दिनों में जिला में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। टैस्टिंग न होने के कारण संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

पिछले कुछ दिनों से कम हो रहे थे आरटी-पीसीआर के टैस्ट

जिला में पिछले कुछ दिनों से आरटी-पीसीआर के टैस्ट कम हो रहे थे। इससे संकेत मिल रहे हंै कि जिला सोलन में पिछले कई दिनों से किट का स्टॉक लगातार कम हो रहा था। आरटी-पीसीआर सैंपल जांच के लिए सीआरआई कसौली भेजे जाते हैं। इसी का परिणाम है कि जिला में आरटी-पीसीआर की तुलना में एंटीजन टैस्ट अधिक किए जा रहे थे। नियमों के मुताबिक एंटीजन टैस्ट आरटी-पीसीआर के 10 फीसदी से अधिक नहीं लिए जा सकते लेकिन सोलन में एंटीजन टैस्ट कई बार तो आरटी-पीसीआर से अधिक लिए जा रहे थे। जिला में पिछले कुछ दिनों में करीब 700 सैंपल लिए जा रहे थे लेकिन अब आरटी-पीसीआर टैस्टिंग किट खत्म होने के बाद कोरोना टैस्टिंग को झटका लगा है।

क्या बोले मुख्य चिकित्सा अधिकारी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजन उप्पल का कहना है कि सोलन जिला सोलन में आरटी-पीसीआर की टैस्टिंग किट समाप्त हो गई हैं। विभाग ने इसका ऑर्डर प्लेस कर दिया है। कुछ दिनों में इसकी आपूर्ति बहाल हो जाएगी। जिला के करीब 15 अस्पतालों में एंटीजन से सैंपल लिए जा रहे हैं।

Vijay