हिमाचल में 5 अप्रैल से फिर चलेगा बारिश-बर्फबारी का दौर

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2020 - 10:13 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में मौसम एक बार फिर से करवट लेगा। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिन मौसम साफ रहेगा लेकिन इसके बाद वर्षा व हिमपात का दौर चलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 5 से 8 अप्रैल तक पर्वतीय व उच्च पर्वतीय इलाकों में वर्षा व हिमपात होने के आसार हैं। 8 अप्रैल को मैदानी इलाकों में भी गरज के साथ वर्षा हो सकती है जबकि 7 अप्रैल तक मैदानी भागों में मौसम साफ रहेगा।

वीरवार को प्रदेश की ऊंची पर्वत श्रृंखलाओं में बर्फबारी दर्ज की गई। बारालाचा, ड़ूंडी, पैटसियो, लाहौल, किन्नौर की ऊंची पहाडिय़ों सहित रोहतांग दर्रा में भी ताजा बर्फबारी दर्ज की गई। मनाली में दिनभर रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहा, वहीं कुछेक मध्यम क्षेत्रों में कई जगह हल्की बारिश दर्ज की गई। राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश इलाकों में गुरुवार को धूप खिलने से तापमान में हल्की बढ़ौतरी हुई। हालांकि शिमला के ऊपरी क्षेत्र रोहड़ू में वीरवार को दिन में जोरदार ओलावृष्टि हुई, जिससे सेब की फ सल को नुक्सान पहुंचा है।

बीते 24 घंटों के दौरान लाहौल-स्पीति के केलांग में 2 सैंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ, वहीं पंडोह में 21, तीसा में 17 व कल्पा में 7 मिलीमीटर वर्षा हुई। बर्फबारी के चलते जनजातीय इलाकों में अभी भी पारा माइनस में बना हुआ है। केलांग व कल्पा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 0.3 व 0.4 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा मनाली में 3.4, कुफरी में 4, डल्हौजी में 6, शिमला व भुंतर में 8.2, सुंदरनगर में 9.1, सोलन में 9.2, पालमपुर में 10, चम्बा में 11.3, कांगड़ा में 12.6, ऊना व मंडी में 14, नाहन में 14.9, हमीरपुर में 15.8 व बिलासपुर में 16 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News