रोहतांग सुरंग के नाम से छेड़छाड़ नहीं करेंगे बर्दाश्त : सहगल

Saturday, Aug 25, 2018 - 11:06 AM (IST)

 

कुल्लू : लाहौल-स्पीति कांग्रेस कमेटी और जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता एवं प्रदेश राजीव गांधी पंचायतीराज संगठन के महासचिव अनिल सहगल ने प्रैस में जारी बयान में प्रदेश सरकार द्वारा रोहतांग सुरंग का नामकरण अटल सुरंग रखने का प्रस्ताव राजनीति से प्रेरित बताया है। उन्होंने कहा कि जिला का कोई भी शख्स ऐसा नहीं है जिन्हें इसके पीछे भाजपा की राजनीति मंशा समझ न आई हो।

उन्होंने कहा कि जब इस सुरंग का निर्माण यू.पी.ए. सरकार के कार्यकाल में हुआ और रोहतांग सुरंग के नाम से अब तक कार्य हो रहा था तो फिर भाजपा को इस रोहतांग सुरंग के नाम को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से नामकरण करना रोहतांग जैसे विश्वविख्यात नाम से छेड़छाड़ करने जैसा है जो शायद किसी को भी पसंद नहीं आएगा। अनिल सहगल ने कहा कि इस रोहतांग सुरंग का सपना सबसे पहले प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अपने लाहौल-स्पीति दौरे के दौरान स्वर्गीय लता ठाकुर विधायक के कार्यकाल के दौरान हम लाहौलवासियों को दिखाया था।

उसके बाद प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी ने इस सुरंग के सपने को साकार करने के लिए सर्वे करवाया, फिर केन्द्र की यू.पी.ए. सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इस सुरंग निर्माण के लिए बजट का प्रावधान कर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार परिषद की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने इसका विधिवत रूप से शिलान्यास कर लाहौल-स्पीति, पांगी और लेह-लद्दाख वासियों को सुरंग का सपना साकार करवाया था। उन्होंने ने कहा कि अटल का सम्मान हम कांग्रेस जन भी दिल से करते हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल में लाहौल आकर सुरंग बनाने का आश्वासन दिया था और मनाली से धुंधी तक सुरंग निर्माण के लिए अप्रोच सड़क का उद्घाटन किया था, उससे ज्यादा उनका योगदान नहीं है, तो फिर कांग्रेस पार्टी वाले यह मान लें कि इस सुरंग का नाम इंदिरा सुरंग, राजीव सुरंग और मनमोहन सिंह सुरंग रखने को लेकर राजनीति करें।

प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा प्रस्ताव 
अनिल सहगल ने कहा कि जिला कांग्रेस के सभी कार्यकत्र्ता रोहतांग सुरंग का नामकरण अटल सुरंग रखने के प्रदेश सरकार के फैसले का विरोध करते हैं ओर सरकार से आग्रह करते हैं कि रोहतांग सुरंग का नाम इसी नाम से रहने दिया जाए। जिला कांग्रेस कमेटी विपक्षी पार्टी के लीडर मुकेश अग्निहोत्री की अध्यक्षता में प्रदेश सरकार के इस फैसले का विरोध करती है। उन्होंने कहा कि 25 अगस्त को जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक में प्रदेश सरकार को रोहतांग सुरंग के नाम से छेड़छाड़ न करने का प्रस्ताव भेजा जाएगा।

kirti