Rohtang Tunnel में पानी के रिसाव का निकला स्थायी हल, 2 माह तक आर-पार नहीं जा सकेंगे वाहन

Monday, Jul 22, 2019 - 10:29 PM (IST)

कुल्लू: रोहतांग सुरंग से कुछ दिनों के लिए वाहनों की आवाजाही को बंद कर दिया गया है। सुरंग के अंदर से अब कोई भी वी.आई.पी. मूवमैंट नहीं होगी। आपात स्थिति में एम्बुलैंस को भी रोहतांग दर्रा पार करना होगा। सुरंग के अंदर हो रहे सेरी नाले के रिसाव का अब हल निकल आया है। सेरी नाले का पानी टनल के अंदर निकल रहा है, वहां पर अस्थायी पुल का निर्माण किया गया था। बी.आर.ओ. की मानें तो इस जगह वाहनों को आर-पार करने के लिए अस्थायी तौर पर पुल बनाया था जहां पानी के रिसाव की समस्या हल करने के बाद टनल ही बन जाएगी। लगभग 100 मीटर लम्बे इस पुल के भाग को तैयार करने में 2 महीने का समय लग सकता है। तब तक रोहतांग सुरंग से कोई भी वाहन आर-पार नहीं हो सकेगा।  इस बीच लाहौल की ओर भी कार्य सुचारू रखने को उचित सामान की व्यवस्था पहले ही कर ली गई है।

स्ट्रॉबेग एफकॉन कम्पनी कर रही सुरंग का निर्माण

बता दें कि कि ऊंचाई के हिसाब से एशिया में बनने वाली पहली सुरंग का निर्माण कार्य स्ट्रॉबेग एफकॉन कम्पनी कर रही है जबकि समेक कम्पनी ने इस सुरंग को आकार देने के साथ डिजाइङ्क्षनग में भूमिका निभाई है। जून, 2010 में इस सुरंग का कार्य शुरू किया गया था जो अब 2020 में बनकर पूरी होने जा रही है। बी.आर.ओ. की मानें तो रोहतांग सुरंग की खुदाई का कार्य पूरा कर लिया गया है जबकि फिनिशिंग के कार्य को अंजाम दिया जा रहा है।

क्या कहते हैं अधिकारी

रोहतांग सुरंग परियोजना के बी.आर.ओ. चीफ  इंजीनियर के.पी. पुरुषोथमन ने बताया कि रोहतांग सुरंग का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। उन्होंने कहा कि रोहतांग सुरंग के अंदर हो रहे पानी के रिसाव का स्थायी समाधान कर लिया गया है। पुल को हटाया जा रहा है और यहां नॉर्मल सड़क तैयार की जा रही है जिसके चलते कुछ दिनों के लिए कोई भी वाहन सुरंग के आर-पार नहीं होगा। उन्होंने कहा कि नॉर्थ पोर्टल पर कार्य जारी रखने को जरूरी सामान पहले ही एकत्रित कर लिया गया है।

Vijay